सर्दी में करें इन तेलों का इस्तेमाल, जानें इनके फायदों के बारे में

सर्दी में करें इन तेलों का इस्तेमाल, जानें इनके फायदों के बारे में

Vikas Gupta | Publish: Jan, 27 2019 03:46:03 PM (IST) सौंदर्य

इस मौसम में बच्चों की मालिश राई के तेल से करने से निमोनिया व सर्दी के अन्य रोगों में लाभ मिलता है।

तिल का तेल -

तिल विटामिन ए व ई से भरपूर होता है। तिल के हल्के गर्म तेल को त्वचा पर लगाने से निखार आता है। इस तेल की सिर में मालिश करने से बाल लंबे होते हैं। तिल के तेल में थोड़ा सोंठ पाउडर व एक चुटकी हींग पाउडर डालकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस मिश्रण से मालिश करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

राई का तेल -
इस मौसम में बच्चों की मालिश राई के तेल से करने से निमोनिया व सर्दी के अन्य रोगों में लाभ मिलता है।

नारियल का तेल -
नारियल के तेल में कर्पूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से दाद, खाज, खुजली की परेशानियां दूर होती हैं। त्वचा के जलने पर नारियल का तेल लगाने से निशान नहीं पड़ते।

मूंगफली का तेल -
यह तेल खाने में स्वादिष्ट और पचने में हल्का होता है। इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर हृदय रोगों से बचाता है। जोड़ों के दर्द में इस तेल की मालिश से लाभ होता है।

सरसों का तेल -
खाने के अलावा सरसों के तेल की मालिश रक्तसंचार बढ़ाने व थकान दूर करने में उपयोगी है। नवजात शिशु एवं प्रसूता की मालिश इस तेल से कर सकते हैं। सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करने से थकान दूर होती है और एड़ियां नहीं फटतीं। सर्दी के दिनों में नहाने से पहले हाथ-पैरों पर इस तेल की मालिश करने से खुश्की की समस्या नहीं रहती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned