त्वचा की कसावट आैर चमक बढ़ाता है सिरका

रसाेर्इ में पाया जाने वाला सिरका केवल खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि हमारी त्वचा आैर बालाें की सेहत का भी पूरा ध्यान रखता है

By: युवराज सिंह

Published: 22 Mar 2019, 07:09 PM IST

रसाेर्इ में पाया जाने वाला सिरका केवल खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि हमारी त्वचा आैर बालाें की सेहत का भी पूरा ध्यान रखता है। स्किन टोनर के रूप में सिरका का उपयोग पुराने समय से हाेता आया है, और यह आज भी उतना ही प्रभावी है।आप भी सिरके की मदद से अपनी त्वचा काे स्वस्थ्य बना सकते हैं। ताे जानते है कैसे करें इसका प्रयाेग :-

- त्वचा में कसावट लाने आैर दाग धब्बे हटाने के लिए अपना चेहरा धोने के बाद, 2 कप पानी एक चम्मच सिरका मिला लें। आैर इससे अपना चेहरा धाे लें।

- आप 1/4 कप पानी के साथ 1/4 कप साइडर सिरका मिलाकर फेस मास्क बना सकते हैं।इसे धीरे से अपने चेहरे पर लगाएं आैर सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धाे लें। इससे भी आपकी त्वचा में कसावट आ जाएगी।

- बालाें के लिए साइडर सिरका काफी अच्छा कंडीशनर है। इससे आपके बालों को पोषण मिलता है। यह बालों से जुडी अन्य समस्याओं जैसे डैंड्रफ आदि को ठीक करने में भी काफी असरदार हाेता है। पानी और सिरके को बराबर मात्रा में लें और बालों में लगाएं।कुछ समय बाद बाल धाे लें।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned