त्वचा और बालों के निखार के लिए जरूरी है दिनचर्या में शामिल करें योग प्राणायाम

त्वचा और बालों के निखार के लिए जरूरी है दिनचर्या में शामिल करें योग प्राणायाम

By: Subodh Tripathi

Published: 17 Feb 2021, 10:37 AM IST

महिलाएं एवं युवतियां अपनी त्वचा और बालों की खूबसूरती के लिए हमेशा फिक्रमंद रहती हैं। वे अपनी त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। इसके लिए वे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी अपनाती है। लेकिन कुछ उपाय ऐसे हैं जिनके माध्यम से वे भी बिना कुछ खर्च किए भी अपने आप को स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकती हैं।

आपको बता दें कि योग और प्राणायाम ऐसा सशक्त माध्यम है। जिससे व्यक्ति का तनाव तो दूर होगा ही सही साथ ही शरीर स्वस्थ रहेगा, त्वचा और बाल भी चमकने लगेंगे। इसका नित्य प्रतिदिन अभ्यास करने से व्यक्ति कई बीमारियों से छुटकारा पा सकता है। इसलिए कुछ योग प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है।

योग के माध्यम से व्यक्ति का शरीर और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहते हैं। योग से मांसपेशियां मजबूत होती है और शरीर में प्राण शक्ति बढ़ती है। आंतरिक अंगों में भी मजबूती आती है और नाड़ी तंत्र संतुलित बनता है। योग मानसिक तनाव से मुक्त कर शारीरिक और मानसिक सुंदरता को बढ़ाता है। इसी के साथ बुढ़ापे को रोकने का भी प्रभावी काम करता है। योग से शरीर में उपस्थित विषैले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं और रक्त संचार में बढ़ोतरी होती है। योग से आपकी त्वचा में ऑक्सीजन का संचार होता है और आपकी त्वचा से आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता है।

बालों के लिए योग प्राणायाम

योग प्रणायाम से त्वचा रोगों से मुक्त रहती है और उनके बाल भी काफी मजबूत और घने हो सकते हैं। क्योंकि योग से बालों की कोशिकाओं और सिर की खाल में भी रक्त संचार और ऑक्सीजन को बढ़ावा मिलता है। जिससे बालों में आकर्षक वृद्धि होती है।

यह करें योग प्राणायाम-

अनुलोम-विलोम, कपालभाति, उत्थासन, उत्कावासन, शीर्षासन, हलासन, सूर्य नमस्कार आदि आंतरिक और बाहरी सुंदरता के लिए काफी महत्वपूर्ण है। लेकिन योग प्राणायाम को भी प्रशिक्षित योग गुरु के समक्ष करना चाहिए। ताकि आपको योग प्राणायाम के सकारात्मक लाभ जल्दी मिलें और आपका शरीर स्वस्थ और सुंदर बना रहे।

Subodh Tripathi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned