scriptBeauty Tips: मुंहासे होने पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी | Beauty Tips: Avoid bursting acne or else spots will form | Patrika News

Beauty Tips: मुंहासे होने पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

Published: Aug 20, 2021 11:51:20 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Beauty Tips in Hindi: चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियां बहुत अधिक ऑयल छोड़ती हैं। इस कारण वातावरण में मौजूद धूल मिट्टी और दूषित तत्त्व चेहरे पर जम जाते हैं

health tips
Beauty Tips in Hindi: चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियां बहुत अधिक ऑयल छोड़ती हैं। इस कारण वातावरण में मौजूद धूल मिट्टी और दूषित तत्त्व चेहरे पर जम जाते हैं। ये कील-मुंहासों का कारण बनते हैं। इसके मामले में युवाओं में अधिक देखने को मिलते हैं।
इसलिए बढ़ते मामले
स्किन का ऑयली होना और त्वचा के भीतर मौजूद तैलीय गं्थयों के अधिक तेल छोडऩे से मामले बढ़ते हैं। ऐसी स्थिति में चेहरा साफ रखने की सलाह दी जाती है ताकि फेस पर जमा गंदगी तैलीय गं्रथियों के अंदर जाकर त्वचा को संक्रमित न कर सके।
ध्यान रखें
कील या मुंहासे शुरुआती अव स्था में चेहरे पर छोटे दाने की तरह दिखने लगते हैं। इन्हें बार-बार न छुएं, संक्रमण बढ़ सकता है। कुछ लोग इन्हें फोड़ देते हैं, इससे बच ना चाहिए वरना चेहरे पर धब्बे बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें

ग्रीन ब्लड से दूर की जा सकती है खून की कमी, जानें कैसे

मुंहासे और पिंपल पर हाथ न ल गाएं
मुंहासों और पिंपल को फैलने से रोकना है तो उस पर बार-बार हाथ लगाने से बचना चा हिए, क्योंकि मुंहासे में प्रॉपेनो बेक्टर एक्ने नाम का बैक्टीरिया होता है। पिंपल्स और मुंहासों को बार-बार छूने के बाद जिस भी जगह हाथ ल गाएंगे संक्र मण वहां होगा और परे शानी बढ़ ती जाएगी। संक्र मण रोकने के लिए चेहरे को मॉइश्चराइज करें, तनाव से दूर रहें और बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी क्रीम न ल गाएं।

यह भी पढ़ें

कहीं बीमार न बना दे बेमौसम का खाना



जंक फूड-तेल नुकसान दायक
जंक फूड और उसमें इस्ते माल होने वाला तेल चेहरे के लिए नुकसान दायक होता है। जैसे ही हम कोई फास्ट फूड लेते हैं उसमें मौजूद तेल ग्रंथियों से होकर चेहरे की ग्लैंड्स में पहुंच जाते हैं। ऐसा होने पर चेहरे की मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो