script

Skin Care Tips: स्वस्थ त्वचा रखने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 06:09:58 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप त्वचा को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स के बारे में बताएंगें जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।

Skin Care Tips: स्वस्थ त्वचा रखने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

Skin Care Tips

यदि आप त्वचा को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको त्वचा के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है, इनको यदि आप फॉलो करते हैं तो ये आपकी त्वचा को खूबसूरत व ग्लोइंग बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होती हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से आपकी त्वचा तो ग्लोइंग बनी ही रहेगी वहीं त्वचा से जुड़ी और भी कई समस्याएं दूर भी होती जाएंगी। इसलिए आप भी जानिए इन टिप्स के बारे में जो आपको स्वस्थ बने के रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन साबित होती हैं। इसलिए इन टिप्स को आप फॉलो कर सकते हैं।
स्वस्थ आहार लें
एक स्वस्थ आहार आपको अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने और महसूस करने में मदद कर सकता है। खूब सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन खाएं। आहार और मुँहासे के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है – लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि मछली के तेल या मछली के तेल की खुराक में समृद्ध आहार और अस्वास्थ्यकर वसा और संसाधित या परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में कम आहार युवा दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा दे सकता है। खूब पानी पीने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।
खुद को धूप से बचाएं
अपनी त्वचा की देखभाल करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक इसे धूप से बचाना है। जीवन भर सूरज के संपर्क में रहने से झुर्रियाँ, उम्र के धब्बे और त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं – साथ ही त्वचा कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।
ज्यादा धूप में रहते हैं तो सनस्क्रीन का उपयोग करें
सनस्क्रीन का प्रयोग करें। कम से कम 15 के एसपीएफ़ के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें। वहीं हर घंटे के अंतराल में सनस्क्रीन को अपनी त्वचा में लगाते रहें,ये आपकी त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखने में मददगार साबित होगा।
विटामिन डी होता है फायदेमंद
विटामिन डी की बात करें तो ये त्वचा को स्वस्थ बना के रखने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार होती है,त्वचा को यदि आप खूबसूरत बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में विटामिन डी युक्त चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, वहीं सुबह की धूप भी विटामिन डी की मात्रा से भरपूर होती है,इसलिए सुबह कि किरणें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी पंहुचा सकती है।
धूम्रपान न करें
धूम्रपान आपकी त्वचा को बूढ़ा बनाता है और झुर्रियों में योगदान देता है। धूम्रपान त्वचा की सबसे बाहरी परतों में छोटी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, जिससे रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और त्वचा का रंग निखर जाता है। यह ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की त्वचा को भी समाप्त कर देता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा, धूम्रपान से स्क्वैमस सेल त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपनी त्वचा की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे छोड़ दें। धूम्रपान रोकने में आपकी मदद करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह या उपचार के लिए पूछें।

ट्रेंडिंग वीडियो