scriptBeauty tips : विंटर में अपनी डाइट में लाए ये बदलाव और पाए हाइड्रेटेड लिप्स | Things to add in your diet for hydrated lips | Patrika News

Beauty tips : विंटर में अपनी डाइट में लाए ये बदलाव और पाए हाइड्रेटेड लिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2021 09:34:56 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ठंड के दिनों में हमारे लिप्स बार बार ड्राई हो जाते हैं । ऐसे में इन्हें जरूरत है खास देख भाल की । आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे फूड के बारे में जिन्हें अपने डाइट में शामिल कर आप लिप्स के ड्राइनेस से राहत पा सकते हैं।

Things to add in your diet for hydrated lips

Things to add in your diet for hydrated lips

नई दिल्ली। ठंडी हवाओं और मौसम के बदलने से होंठों की नमी कहीं खो सी जाती है और वो फटने लग जाते हैं। ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि हम अपने होंठों का अच्छी तरह देख भाल करने की। होंठ फटने के आम लक्षण जैसे रूखापन, लालिमा, सूजन या दर्द होना। होंठ कई कारणों से फटते हैं जैसे विटामिन की कमी, एलर्जी रिएक्शन, पानी की कमी, धूम्रपान, बहुत ज्यादा होठों को चाटना, सूरज के सामने अधिक रहना और रूखे मौसम की वजह से भी होंठ फटते हैं। बाजार में मिलने वाले कुछ बेहतरीन उत्पाद भी उपलब्ध हैं जो रूखे और फटे होंठों का इलाज करते हैं।

नींबू और दूध
फटे होंठों की समस्या से बचने के लिए नींबू का इस्तेमाल बेहतर हो सकता है। नींबू का रस लें। इसमें दूध मिलाकर होठ पर लगाएं। होठ नहीं फटेंगे। नींबू में सबसे ज्यादा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो होठों की संवेदनशील त्वचा को पोषण देते हैं। इससे रूखी-सूखी और फटे हुए होठ जल्दी नर्म और मुलायम हो जाते हैं।

घी
घी भी होंठों की समस्या को दूर करती है। इसे आप रात में सोने से पहले होठों पर लगाकर सो जाएं, होठों को पोषण मिलेगा। घी नहीं है, तो आप बटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह में होठ मुलायम और नर्म हो जाएंगे।
खीरा
खीरा लगभग हर मौसम में मार्केट में उपलब्ध होता है। खीरा में पानी काफी होता है, ऐसे में आप इसे जरूर खाएं। इससे शरीर में नमी बनी रहेगी। खीरे में विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो क्षतिग्रस्त हुई कोशिकाओं को दुरुस्त करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो