फायरगाड़ी के सायरन बजाकर केवलादेव से भगाया टिड्डियों का दल

शहर के साथ टिड्डियां का दल केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में भी घुस गया। सूचना मिलने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया और आला अधिकारी मौके पर पहुंचे।

By: rohit sharma

Published: 01 Jul 2020, 04:04 AM IST

भरतपुर. शहर के साथ टिड्डियां का दल केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में भी घुस गया। सूचना मिलने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया और आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। घना से टिड्डियों को नगर निगम की अग्निशमन वाहन मंगाकर उनके सायरन बजाकर भगाया। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद टिड्डियों के दल को पार्क की सीमा से बाहर निकाला जा सका।


घना निदेशक मोहित गुप्ता ने बताया कि टिड्डी के दल के पार्क में घुसने की तुरंत जिला प्रशासन को सूचना दी। टिड्डियों को भगाने के लिए अग्निशमन के वाहनों को मुख्य गेट से बेरियर तक तेज सायरन के साथ चलाया। बाद में टिड्डियां को दल घना से बाहर निकल गया। उन्होंने कहा कि ट्ड्डिी का दल घना में डेरा जमा लेता तो बाद में आसपास के किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता था। इस मौके पर एडीएम शहर व एसडीएम भी घना पहुंच गए और जानकारी ली।


टिड्डी दल को देख किसानों के होश उड़े


नदबई क्षेत्र में टिड्डियों के दल को आसमान में मंडराते देख एक बारगी लोग दंग रह गए। वहीं, टिड्डियों को देखकर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गई। उन्हें खरीफ फसला को नुकसान पहुंचने का डर सता रहा है।
नदबई. आसमान में छाया टिड्डियों का दल।


पथैना में फसल का पहुंचाया नुकसान


गांव पथैना में मंगलवार को टिड्डियों के दल ने खेतों में जा घुसी जिससे फसल को नुकसान पहुंचा है। पथैना निवासी शिवराम सिंह ने बताया कि गांव के जंगलों में टिड्डी ने फसल पर धावा बोल दिया, जिससे फसल को नुकसान हुआ है। टिड्डियों के आने पर किसानों ने तेज ध्वनि यंत्र बजाकर उन्हें खदेड़ा। इससे पहले सोमवार को क्षेत्र के गांव नयागांव, खालसा, मनसापुरा, दयापुर, घाटरी, मैनापुरा ने टिड्डियों ने नुकसान पहुंचाया था।

rohit sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned