scriptअगर सड़क निर्माण में संवेदक गड़बड़ी करे तो की जाएगी कार्रवाई | Action will be taken if the sensor makes a mistake | Patrika News

अगर सड़क निर्माण में संवेदक गड़बड़ी करे तो की जाएगी कार्रवाई

locationभरतपुरPublished: Nov 26, 2021 10:00:06 am

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने ली यूआईटी में बैठक

अगर सड़क निर्माण में संवेदक गड़बड़ी करे तो की जाएगी कार्रवाई

अगर सड़क निर्माण में संवेदक गड़बड़ी करे तो की जाएगी कार्रवाई

भरतपुर. तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने गुरुवार को नगर विकास न्यास की ओर से शहर में करीब आठ करोड़ रुपए की लागत की दो सड़कों के चौड़ाईकरण एवं नवीनीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इन सड़कों के बनने के बाद शहर में आवागमन सुलभ हो सकेगा और आमजन को हो रही परेशानियों से राहत मिल सकेगी। इन सड़कों के अलावा नगर निगम क्षेत्र में 30 किलोमीटर लम्बी सड़कों का निर्माण भी शीघ्र शुरू होगा। इससे शहर की करीब सभी सड़कें दुरुस्त हो जाएंगी।
शिलान्यास के बाद हुए समारोह में बोलते हुये डॉ. गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री अषोक गहलोत ने पहली बार भरतपुर जिले के चार मंत्री बनाकर सबसे बड़ी सौगात दी है सभी मिलकर भरतपुर के विकास को गति दिलाएंगे ताकि भरतपुर जिला विकसित जिलों में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि नगर निगम के अभियंताओं को चाहिए कि वे निर्माण कार्यों का समय-समय पर पर्यवेक्षण करें ताकि सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता बनी रह सके। उन्होंने कहा कि संवेदकों को चाहिए कि वे निर्धारित समय में निर्माण का कार्य पूरा करें यदि कोई संवेदक समय पर कार्य पूर्ण नहीं करता है तो नगर विकास न्यास की ओर से उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जानी चाहिए। डॉ. गर्ग ने कहा कि आगामी माहों में भरतपुर जिले की सभी सड़कों के जीर्णोंद्वार का कार्य शुरू होगा और नई सड़कों के निर्माण के प्रस्तावों को भी स्वीकृत कराने का भी प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भरतपुर शहर में कराए जाने वाले जिन कार्यों की निविदाएं आमंत्रित कर खोली जा चुकी हैं और ऐसे कार्यों के निर्माण के आदेष शीघ्र जारी करें। उन्होंने प्रशासन शहरों के संग अभियान में आमजन के किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने पट्टा देने की प्रक्रिया में काफी बदलाव किया है और 82 प्रतिशत की छूट देने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने अभियान से जुड़े सभी अधिकारियों व कार्मिकों को निर्देश दिए कि वे आपसी समन्वय से आमजन की समस्याओं का निस्तारण करें और यदि कोई व्यक्ति इस कार्य में लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार विभागीय कार्यवाही करें। कार्यक्रम में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत छह जोनल प्लानों को अनुमोदित कर दिया है। इसके पश्चात उनके ले-आउट प्लान मंजूर कर पट्टे जारी कर दिए जाएंगे। इस अवसर पर नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता, नगर निगम के आयुक्त कमलराम मीणा, नगर विकास न्यास के सचिव केके गोयल, एसडीएम देवेन्द्र सिंह परमार, पार्षद संजय शुक्ला, रामेश्वर सैनी, रैनू गौरावर आदि उपस्थित थे।
यूआईटी व नगर निगम के अधिकारियों को दी हिदायत
राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने नगर विकास न्यास के सभागार में न्यास एवं नगर निगम के अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित कर शहर में कराए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि सभी कार्यों को समय पर पूरा कराएं तथा कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। बैठक में डॉ. गर्ग ने निर्देश दिए कि शहर के जिन वार्डों में सड़क निर्माण के कार्यों की निविदाएं आमंत्रित कर ली गई हैं उन्हें शीघ्र प्रारम्भ करें। उन्होंने कहा कि आरबीएम चिकित्सालय की चारदीवारी, नाला निर्माण एवं मरम्मत के कार्यों को शीघ्र पूरा कराएं तथा जनाना चिकित्सालय के वार्डों के मरम्मत के कार्यों को भी गति दिलाएं। उन्होंने पार्कों के विकास के संबंध में निर्देश दिए कि चारदीवारी निर्माण के कार्य को पूर्ण कराकर पेड़-पौधों की सिंचाई के लिए नलकूप लगाने के कार्य को भी समय पर पूर्ण कराया जाए। उन्होंने क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के कार्य को शीघ्र शुरू कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्थानों पर नालों का निर्माण कराया जाना है उनमें पानी के बहाव का विषेष ध्यान रखें। बैठक में नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि शहर में न्यास की ओर से 37 कार्य कराए जा रहे हैं जिनमें से पांच कार्य पूर्ण हो चुके हैं शेष को समय पर पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो