scriptप्रत्येक मैरिज गार्डन संचालक को लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, प्रशासन करेगा जांच | Administration will investigate | Patrika News

प्रत्येक मैरिज गार्डन संचालक को लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, प्रशासन करेगा जांच

locationभरतपुरPublished: Nov 23, 2020 02:44:12 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-शादी में 100 से अधिक लोग शामिल मिले तो सीज होगा विवाह स्थल, जिला कलक्टर ने निकाले आदेश-22 दिन में 1224 संक्रमित निकले व छह मरीजों की हो चुकी मौत इसलिए मास्क लगाकर ही घर से निकलें

प्रत्येक मैरिज गार्डन संचालक को लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, प्रशासन करेगा जांच

प्रत्येक मैरिज गार्डन संचालक को लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, प्रशासन करेगा जांच

भरतपुर. शादियों का सीजन व बाजारों में भीड़-भाड़ खतरे से कम नहीं है। यह जानकर भी आश्चर्य होगा कि मात्र 22 दिन के अंदर जिले में 1224 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं और छह मरीजों की मौत हो चुकी है। अब प्रशासन भी स्पष्ट कर चुका है कि लोग घर से निकलें तो मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, अन्यथा जुर्माना व कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार रहें। इसके अलावा अब शहर समेत जिलेभर में प्रत्येक विवाह स्थल संचालक को सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। साथ ही प्रत्येक शादी का रिकॉर्ड रखना होगा। ताकि प्रशासन की ओर से गठित टीम किसी भी दिन आकर उसकी जांच कर सके। अगर शादी में 100 से अधिक लोग शामिल मिलते हैं तो वर-वधु पक्ष के साथ मैरिज होम संचालक की जिम्मेदारी भी तय की गई है। ऐसा मिलने पर विवाह स्थल को भी सीज किया जा सकता है। इसको लेकर जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है। साथ ही सख्ती बरतने के भी निर्देश दिए हैं।
इस आदेश से सिर्फ रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, अस्पताल, बैंक, पोस्ट ऑफिस, सार्वजनिक कार्यालयों, स्कूल व कॉलेजों के परीक्षा कक्षों को छूट रहेगी। यह आदेश शनिवार 21 नवंबर की मध्य रात्रि से तत्काल प्रभाव से लागू होकर अग्रिम आदेश तक प्रभावी रहेगा। इस निषेधाज्ञा की अवहेलना या उल्लंघन किए जाने पर उस व्यक्ति/ समूह के विरूद्ध भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत दण्डनीय कार्यवाही की जाएगी।
उपखंड मजिस्ट्रेट टीम गठित कर निरीक्षण कराएंगे

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए हैं कि उपखण्ड मजिस्ट्रेट की ओर से टीम गठित कर विवाह आयोजन स्थल का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं पाए जाने पर या अनुमत संख्या से अधिक व्यक्तियों के पाए जाने पर आयोजनकर्ता एवं मैरिज होम संचालक के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 एवं राजस्थान महामारी अधिनियम, 2020 के तहत कार्यवाही की जाएगी। शादी समारोह में शामिल होने वाले सरकारी कार्मिक भी समारोह में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन पाया जाने पर ऐसे कार्यक्रम में भाग न लें तथा इसकी सूचना तत्काल जिला नियंत्रण कक्ष पर दें। उसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष दूरभाष नंबर 05644-220320 एवं नियंत्रण कक्ष प्रभारी बीएल मीना महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र के मोबाइल नंबर 9414364625 पर दें।
जानकारी के अनुसार रविवार को एक ही दिन में 87 कोरोना संक्रमित निकले हैं, जबकि कुल संक्रमितों का आंकड़ा 7084 पर पहुंच चुका है। मृतकों की संख्या 100 हो चुकी है तो स्वस्थ हो चुके मरीजों की संख्या 6699 है। इस माह की कोरोना के आंकड़ों पर नजर डालें तो सामने आया कि 21 नवंबर तक जिले में 21 दिन के अंदर 1137 संक्रमित निकले थे, जो कि रविवार को बढ़कर 1224 हो चुके हैं। एक नवंबर को 83, दो नवंबर को 54, तीन नवंबर को 30, चार नवंबर को 45, पांच नवंबर को 43, छह नवंबर को 61, सात नवंबर को 39, आठ नवंबर को 65, नौ नवंबर को 27, 10 नवंबर को 44, 11 नवंबर को 43, 12 नवंबर को 41, 13 नवंबर को 54, 14 नवंबर को 51, 15 नवंबर को 79, 16 नवंबर को 79, 17 नवंबर को 87, 18 नवंबर को 56, 19 नवंबर को 45, 20 नवंबर को 45, 21 नवंबर को 56, 22 नवंबर को 87 केस सामने आए हैं। जबकि एक नवंबर, आठ नवंबर, 10 नवंबर, 19 नवंबर से 21 नवंबर तक कुल छह मौत हुई है।
इधर, कर्ज उताना तो दूर, भूखा मरने की आ जाएगी नौबत

-फोटोग्राफर्स एसोसिएशन ने राज्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

भरतपुर . भरतपुर फोटोग्राफर्स एसोसिएशन की बैठक में सरकार की ओर से कोरोना के चलते शादियों की नई जारी की गई गाइड लाइन पर चर्चा हुई। इसको लेकर मुख्यमंत्री एवं राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग को ज्ञापन सौंपा गया। इसमें नई गाइड लाइन से परेशानियों के बारे में अवगत कराया गया। अध्यक्ष अशोक शर्मा ने कहा कि धारा 144 के अंतर्गत शादी-विवाह समारोह में होने वाले कार्यक्रम घुडचढ़ी, चाक, गौरी पूजन एवं बारात निकासी आदि पर रोक से फोटोग्राफरों का काम खत्म हो गया है। साथ ही बैंड वाले, घोड़ी वाले एवं टेंट-हलवाई आदि पिछले 8 माह से बेरोजगार बैठे हैं। यह सभी गरीब तबके से आते हैं, जो अब तक कर्जा लेकर परिवार पाल रहे थे। वह भी इस उम्मीद में कि 15 दिन के सावों में काम में कुछ कमा सकेंगे, लेकिन सरकार की नीतियों से उन सभी की जीविका पर अंकुश लगने से परिवार पालना मुश्किल हो गया है। शादी समारोह से जुड़े फोटोग्राफर, कैटर्स, हलवाई, बैंड एवं घोड़ी वाले आदि की जीविका का साधन सीजनल होता है। पूरे वर्ष परिवार का खर्चा इन कुछ दिनों के काम पर ही निर्भर रहता है। इस वर्ष गर्मियों में शादी-समारोह बंद थे। अब भी सरकार ने रोक लगा दी है। ऐसे में इनकी जीविका पर संकट आ गया है। ऐसे में अब कर्जा उतारने की तो दूर भूखा मरने की नौबत आ गई है। अब 11 दिसम्बर के बाद अप्रेल तक कोई शादी नहीं है। एसोसिएशन ने समस्याओं पर ध्यान नहीं देने की स्थिति में आंदोलन की चेतावनी है। इस मौके पर मंत्री राजू भारद्वाज, राजवीर, मनोज सोनी, उत्तम, सुरेश गर्ग एवं महेश मल्होत्रा आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो