scriptचिंता न करें, आप सभी युवा नई नीति देखकर जरूर खुश होंगे | All of you youth will definitely be happy to see the new policy. | Patrika News

चिंता न करें, आप सभी युवा नई नीति देखकर जरूर खुश होंगे

locationभरतपुरPublished: Apr 30, 2022 07:40:37 am

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-कार्यक्रम में बोले राजस्थान युवा बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा

चिंता न करें, आप सभी युवा नई नीति देखकर जरूर खुश होंगे

चिंता न करें, आप सभी युवा नई नीति देखकर जरूर खुश होंगे

भरतपुर. राजस्थान युवा बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लाम्बा शुक्रवार को भरतपुर दौरे पर रहे। इस दौरान सीताराम लाम्बा ने युवा बोर्ड की ओर से आयोजित संभाग स्तरीय युवा संवाद कार्यक्रम में संभाग के सभी जिलों से आए करीब 200 युवाओं से सीधा संवाद किया। कार्यक्रम में लाम्बा ने राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों व युवाओं के लिए बनाई जाने वाली नवीन युवा नीति को लेकर खुलकर चर्चा की।
युवा संवाद कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए सीताराम लाम्बा ने कहा कि देश के मौजूदा माहौल में युवा क्या सोच रखते हैं यह जानने के लिए हमने यह युवा संवाद कार्यक्रम रखा है। प्रदेश के युवाओं के लिए कैसी युवा नीति होनी चाहिए। यह जानने के लिए मैं खुद यहां आपके बीच आया हूं ताकि प्रदेश के युवाओं को एक अच्छी नीति मिल सके। नई युवा नीति को देखकर आप खुश होंगे कि आपकी ओर से दिए गए सुझाव नवीन युवा नीति में होंगे। देश के मौजूदा माहौल पर चिंता व्यक्त करते हुए लाम्बा ने कहा कि देश का युवा आज किस दिशा में जा रहा है यह हमें समझना चाहिए। देश के युवाओं में सांप्रदायिकता की एक लाइन खींचने की आज कोशिश की जा रही है इसे हमें समझने की आवश्यकता है। देश में आज किन किन मौकों पर हमारे आस पास क्या-क्या हो रहा है जो घटनाएं घट रही है उसका फायदा और नुकसान किसे हो रहा है यह बात युवाओं को समझना जरूरी है। इन घटनाओं से मानवता को नुकसान हो रहा है। यह नुकसान देश की आत्मा का और संविधान का है ये मैं जानता हूं इसे आपको भी जानने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जनकल्याणकारी नीतियों के बारे में युवाओं को बताते हुए लाम्बा ने कहा गहलोत सरकार की नीतियों से प्रदेश का युवा सक्षम हो रहा है वहीं राजस्थान सशक्त हो रहा है। मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में प्रदेश के युवाओं के लिए दिल्ली में एक हॉस्टल की घोषणा की थी जिसके लिए 300 करोड़ रुपए का बजट भी पारित हो गया है। वहीं सीएम गहलोत को धन्यवाद देते हुए लाम्बा ने कहा की मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में एक लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की थी। मुझे खुशी है कि प्रदेश के युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए भी हमारी सरकार विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है। इससे पूर्व दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. अपूर्वा नंद ने युवाओं को सामाजिक जीवनशैली, भारतीय संविधान में दिए कर्तव्यों एवं अधिकारों, समानता के अधिकार, मताधिकार एवं समाज में युवाओं की सक्रिय भागीदारी के संबंध में व्याख्यान दिया साथ ही युवाओं से इनके विचार एवं सुझाव भी लिए। कार्यक्रम में जिला युवा अधिकारी सीकर तरुण जोशी ने नवीन राज्यस्तरीय युवा नीति के बारे में जानकारी दी। संचालन कार्यक्रम सुपरवाइजर जगदीश डागुर ने किया एवं तकनीकी सहयोग यूएनएफपीए के मनीष एवं उनकी टीम ने किया। इस अवसर पर राजवीर सरसैना, सत्यवान सिंह, प्रशांत फौजदार, मनोज कुमार, थान सिंह, जोगिंदर सिंह, जनक मदेरणा, रविंदर दौलत शर्मा, मनीष शर्मा, राहुल हीरा सिंह, ज्ञान सिंह, बृजेश मीणा, हाकिम गुर्जर, मोहित पहाडिय़ा आदि उपस्थित थे।
15 दिन में करने होंगे विद्यार्थियों के आधार कार्ड लिंक

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार की अध्यक्षता में जिला निष्पादन समिति की बैठक शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार ने जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को विद्युत कनेक्शन विहीन विद्यालयों में एक सप्ताह में फाइल लगाने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त ब्लॉकों में 15 मई तक विद्यार्थियों के आधार कार्ड लिंकेज कराने को कहा। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को 15 दिवस की समय सीमा मेें जल कनेक्शन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों के ऊपर से हाइटेंशन लाइन जा रही है एवं जिनमें खेल मैदान नहीं है, ऐसे समस्त विद्यालयों की सूची बनाकर सहायक अभियंता को कलक्ट्रेट कार्यालय में 15 मई तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को प्रतिमाह कस्तूरबा बालिका छात्रावासों एवं अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कर प्रतिवेदन रिपोर्ट मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो