इम्तिहान का महाकुंभ आज, इंतजाम चौकस

- पहली पारी वाले परीक्षार्थी पहुंचे, स्वागत में रवा लोहागढ़वासियों ने इतिहास

By: Meghshyam Parashar

Published: 25 Sep 2021, 09:26 PM IST

भरतपुर . रीट के इम्तिहान का महाकुंभ रविवार को होगा। यह दिन परीक्षार्थियों के साथ प्रशासन के इंतजामों का भी इम्तिहान है। जिले में 49 हजार परीक्षार्थी 'गुरुजी बनने की ख्वाहिश लेकर परीक्षा देंगे। वहीं प्रशासन के इंतजामों की भी कड़ी परीक्षा होगी। हालांकि प्रशासन ने चौकस इंतजामों का दावा किया है, लेकिन असल इम्तिहान परीक्षा छूटने के बाद परीक्षाथियों को गंतव्य तक रवाना करने का है। शनिवार को विभिन्न स्थानों से परीक्षार्थियों का पहुंचना शुरू हो गया। इस दौरान प्रशासनिक व्यवस्थाएं बेहतर नजर आईं।जिले में परीक्षा के लिए 99 केन्द्र बनाए हैं। शनिवार को पहली पारी में परीक्षा देने वाले ज्यादातर परीक्षार्थी पहुंच गए। इनके आने का सिलसिला देर रात्रि तक चलता रहा। इसके लिए रोडवेज बस स्टैण्ड के साथ नुमाइश मैदान पर बोर्ड लगाकर विद्यार्थियों को सहूलियत दी गई। बोर्ड पर सेंटर के नाम सहित नजदीकी होटल, धर्मशाला का नाम भी अंकित किया गया। साथ ही ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी का मोबाइल नंबर लिखा गया। ऐसे में जैसे ही विद्यार्थी बस स्टैण्ड पर पहुंचे तो उन्हें दूसरी बस से संबंधित जगह के लिए रवाननी दे दी गई। इस व्यवस्था से अव्यवस्थाओं का आलम नजर नहीं आया और परीक्षार्थी सहूलियत के साथ अपने केन्द्र तक नजर आया।

राजधानी जाने को दिखा बसों का टोटा

जिले से बड़ी संख्या मं परीक्षार्थियों का सेंटर जयपुर, दौसा सहित अन्य जिलों में आया है। ऐसे में वह शनिवार को ही रवाना हो गए। आलम यह था कि बस स्टैण्ड पर एकबारगी जयपुर जाने वाली बसों का टोटा पड़ गया। खास बात यह रही कि विद्यार्थियों के साथ रुटीन की सवारियां भी थीं। ऐसे में सवारियों के लिहाज से बस दिखीं। दोपहर को जैसे ही परीक्षार्थी बस स्टैण्ड पर जयपुर जाने के लिए जुटने लगे और भीड़ बढ़ी तो जिला प्रशासन के साथ रोडवेज प्रशासन ने तुरंत अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की। इस दौरान तीन अतिक्ति बसों का इंतजाम कर परीक्षार्थियों के साथ सवारियों को जयपुर के लिए रवाना किया गया।

दूसरी पारी वाले आज पहुंचेंगे

पहली पारी में सुबह 10 से 12 बजे तक परीक्षा देने वाले ज्यादातर परीक्षार्थी यहां शनिवार को पहुंच गए, जबकि दूसरी पारी वाले कुछ परीक्षार्थियों के रविवार को ही पहुंचने की संभावना है। हालांकि दूरदराज स्थानों से दूसरी पारी वाले परीक्षार्थी भी शनिवार को ही यहां पहुंच गए। जिले में बाहर से आने वाले विद्यार्थियों ने शाम को ही अपने परीक्षा केन्द्र को देख लिया, जिससे सुबह केन्द्र ढूंढने में मशक्कत नहीं करनी पड़े।

रोडवेज ने संभाली कमान

रोडवेज प्रशासन ने भी रीट परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए कमान संभाल ली है। भरतपुर एवं लोहागढ़ डिपो से जयपुर रूट पर बस भेजने के साथ कामां, नगर एवं डीग क्षेत्र से भी जयपुर के लिए बसें चलाई जा रही हैं। भरतपुर डिपो के मुख्य प्रबंधक मनोज बंसल ने बताया कि डिपो की ओर से 65 बसें संचालित की गई हैं। इनमें से 40 जयपुर तथा अन्य स्थानीय रूटों पर चलाई जा रही हैं। इसके अलावा यात्री भार के हिसाब से बसों को संचालित किया जा रहा है। वहीं लोहागढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक कुलदीप मेहरा ने बताया कि डिपो की ओर से 33 बस जयपुर, 7 अलवर एवं 15 बसें स्थानीय रूटों पर चलाई जा रही हैं। इसके अलावा कामां, नगर से तीन-तीन गाड़ी जयपुर के लिए संचालित की गई हैं। रविवार सुबह पांच बजे से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

लोहागढ़वासियों ने दिखाईअतिथि देवो भव: की भावना

रीट परीक्षा को लेकर लोहागढ़वासियों ने अतिथि देवा भव: की भावना को साकार कर दिया। सुबह से ही शहर के ज्यादातर मैरिज होम व धर्मशालाओं में रीट परीक्षार्थियों के रहने व खाने की निशुल्क व्यवस्था कर दी गई थी। हीरादास बस स्टेंड व नुमाइश मैदान में बने अस्थायी स्टेंड पर विभिन्न समाजसेवी संगठन व समाजों के पदाधिकारी परीक्षार्थियों को साथ लेकर जाते नजर आए। देर रात तक शहर में परीक्षार्थियों को धर्मशाला व मैरिज होम में ले जाने का सिलसिला चलता रहा। इसके अलावा विभिन्न संगठनों की ओर से परीक्षार्थियों को केंद्र तक पहुंचाने की भी व्यवस्था की गई है।

होटलों की फर्जी सूची ने कराई मशक्कत

सोशल मीडिया पर शहर समेत जिले के करीब 70 होटल व मैरिज होमों की सूची पर वायरल हो गई। इसमें उल्लेख किया गया था कि इन स्थानों पर परीक्षार्थियों के रुकने व खाने की व्यवस्था की गई है। जब परीक्षार्थियों ने होटलों के नंबरों पर फोन किया तो पता चला कि किसी ने फर्जी सूची वायरल कर दी है। इससे परीक्षार्थियों को खासी मुसीबत का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि शहर में स्थित जितने भी होटलों के नाम सूची में थे, इनमें से एक भी होटल ने उन्हें निशुल्क ठहराव से इंकार कर दिया। हाईवे स्थित एक नामी रिसोर्ट का नाम भी इसमें शामिल था, उसने भी कुछ इसी तरह से कहा।

रीट परीक्षा एक नजर में

-28 हजार 706 परीक्षार्थी बाहर से आएंगे

-23 हजार 37 परीक्षार्थी होंगे स्थानीय

-199 केन्द्रों पर होगी रीट परीक्षा

-51 हजार 743 कुल परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

-30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र में होना होगा दाखिल

-10 से 12.30 बजे तक लेवल टू कक्षा 6 से 8 की परीक्षा

-2.30 से शाम पांच बजे तक लेवल वन कक्षा 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों की परीक्षा

............................................................................

संभाग में आज 12 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित, ब्रॉडबैंड रहेगा चालू

भरतपुर. संभागीय आयुक्त पीसी बेरवाल ने रीट परीक्षा 2021 को दृष्टिगत रखते हुए 26 सितंबर को सुबह पांच बजे से शाम पांच बजे तक 12 घंटे के लिए भरतपुर संभाग के सम्पूर्ण सीमा क्षेत्र में इंटरनेट सेवाओं को अस्थाई निलंबित कर दिया गया है। संभागीय आयुक्त पीसी बेरवाल ने बताया कि गृह विभाग द्वारा 24 सितंबर को जारी परामर्शदात्री एवं संभाग के समस्त जिला कलेक्टरों की ओर से रीट परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने हेतु इंटरनेट सेवाओं को रखने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इंटरनेट सेवाएं निर्धारित अवधि के लिए निलंबित की गई है। ब्रॉडबैंड सेवाएं यथावत जारी रहेंगी।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned