scriptनवाचार: वर-वधु पक्ष को टिफिन में देंगे भोजन, दोनों पक्ष के सिर्फ दो-दो लोग बुलाएंगे | Only two people from both sides will call | Patrika News

नवाचार: वर-वधु पक्ष को टिफिन में देंगे भोजन, दोनों पक्ष के सिर्फ दो-दो लोग बुलाएंगे

locationभरतपुरPublished: Nov 23, 2020 02:52:01 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते सामाजिक संस्थाओं ने किया निर्धन बेटियों की विवाह सम्मेलन के आयोजन में बदलाव

नवाचार: वर-वधु पक्ष को टिफिन में देंगे भोजन, दोनों पक्ष के सिर्फ दो-दो लोग बुलाएंगे

नवाचार: वर-वधु पक्ष को टिफिन में देंगे भोजन, दोनों पक्ष के सिर्फ दो-दो लोग बुलाएंगे

भरतपुर. कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते इस बार सभी तरह के सामूहिक कार्यक्रम या तो हो नहीं रहे हैं या फिर उनमें पूरी तरह से बदलाव कर दिया गया है। ऐसे में कुछ संस्थाएं ऐसी भी हैं जो इन विपरीत परिस्थितियों के बाद भी जरुरतमंद परिवार की बेटियों की शादी कराने का जिम्मा उठा रही हैं। ऐसी ही एक संस्था जयश्री बांकेबिहारी सेवा समिति भी यह जिम्मा पिछले नौ साल से उठा रही है। इस बार कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए संस्था ने 11 जोड़ों का विवाह कराने का निर्णय लिया है। संस्था का निर्णय है कि कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए कार्यक्रम कराया जाएगा।
जय श्री बांके बिहारी सेवा समिति की बैठक रविवार को हुई। इसमें 13 दिसंबर को की जाने वाली निर्धन सर्वजातीय बेटियों के विवाह की तैयारी के बारे में चर्चा की गई। इस बार समिति की ओर से कोविड-19 को देखते हुए सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही विवाह सम्पन्न कराए जाएंगे। वर और वधू पक्ष की तरफ से मात्र दो -दो व्यक्तियों को ही आमंत्रित किया जाएगा। सामूहिक भोज का आयोजन भी नहीं होगा। वर वधु पक्ष को स्टील के टिफिन में ही भोजन प्रसादी दी जाएगी। सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विवाह स्थल को बार-बार सेनिटाइज किया जाएगा। आगंतुकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। कन्यादान करने वाले दानदाताओं को केवल समिति सदस्य को ही सामग्री जमा कराकर रसीद प्राप्त करनी होगी। वर वधु के पास किसी को भी जाने नहीं दिया जाएगा। इसके लिए संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गोयनका ने उपाध्यक्ष हरि गोविंद मिश्रा व महामंत्री विष्णु खंडेलवाल व कोषाध्यक्ष गोपाल गर्ग को जिम्मेदारी दी। उपहार सजाने की जिम्मेदारी राम कुमार मित्तल, सुरेश शर्मा, महेश शर्मा, दिनेश अनुपम को दी गई। कन्यादान व्यवस्था अनिल मिश्रा, गिरीश सीए, कांता प्रसाद गुप्ता, बृजमोहन अग्रवाल, ओमप्रकाश सिंघल व कपिल गुप्ता को दी। वधु को तैयार करने की जिम्मेदारी श्यामा गोयनका, वंदना गुप्ता, सुनीता शर्मा, हेमा शर्मा, रजनी लखानी, कुसुम गुप्ता, प्रेरणा गुप्ता को दी। स्वागत करने के लिए जिम्मेदारी हरीश गर्ग दवाई वाले, ओम प्रकाश गुप्ता अचार वाले, मुकेश बृजवासी, योगेश शर्मा, विपिन मेवाती, रोहित अरोरा, राहुल खंडेलवाल को दी।
अब तक करा चुके 145 जोड़ों की शादी

संस्थापक अध्यक्ष जयप्रकाश गोयनका ने बताया कि वर्ष 2011 से उन्होंने पदाधिकारियों के साथ मिलकर जरुरतमंद परिवार की बेटियों की शादी कराने का बीड़ा उठाया। शुरुआत में एक जोड़े का विवाह कराया। इसके बाद हर साल जोड़ों की संख्या में इजाफा होता रहा। अब तक 145 जोड़ों का विवाह कराया जा चुका है। इस बार कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते लक्ष्य कम रखा गया था। ताकि सुरक्षित तरीके से आयोजन कराया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो