script

नव व शेष रहे मतदाताओं के नाम जोडऩे को चलेगा विशेष अभियान

locationभरतपुरPublished: Nov 28, 2020 04:57:26 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-29 नवंबर व छह दिसंबर को मतदान केंद्र पर उपस्थित रहेंगे बीएलओ

नव व शेष रहे मतदाताओं के नाम जोडऩे को चलेगा विशेष अभियान

नव व शेष रहे मतदाताओं के नाम जोडऩे को चलेगा विशेष अभियान

भरतपुर. जिले में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाकर मतदाता सूची से शेष रहे मतदाताओं के नाम जोड़े जाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि इस संक्षिप्त विशेष अभियान के तहत 20 नवम्बर को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे। इसके लिए सभी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 20 नवम्बर 2020 से 21 दिसम्बर 2020 तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। 29 नवम्बर एवं छह दिसम्बर को बीएलओ सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर दावे एवं आक्षेप प्राप्त करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए हैं कि वे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संदर्भ में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें ताकि एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र युवाओं तथा ऐसे पात्र व्यक्ति जिनका नाम गत वर्ष आयोजित पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया था, विशेष योग्यजनों, महिलाओं तथा तृतीय ***** के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शत-प्रतिशत जोड़े जा सकें। उन्होंने बताया कि जो पात्र व्यक्ति पहली बार नाम जुड़वाने हेतु आवेदन कर रहे हैं या पूर्व में पंजीकृत ऐेसे मतदाता जो अपनी गलत फोटो को ठीक कराना चाहते हैं या मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि को अन्यत्र स्थानांतरित करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे निर्धारित प्रपत्र ईपिक 001 में फोटो के साथ आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए अपील की है कि मतदाता सूची के पात्र छात्र-छात्राऐं एनवीएसपी पोर्टल अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन मतदाता सूची में पंजीकरण कराएं। उन्होंने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों से भी अपील की है कि वे इस अभियान में प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए नियुक्त बीएलए के माध्यम से पुनरीक्षण कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग करें।
21 दिसंबर तक किया जाएगा वोटरों का सत्यापन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित एवं गुणवत्तापूर्ण बनाने की दृष्टि से मतदाता सूचियों में पंजीकृत सभी मतदाताओं का सत्यापन 21 दिसम्बर 2020 तक किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सभी मतदाताओं से आह्वान किया है कि बीएलओ के घर पर आने पर आवश्यक सहयोग प्रदान करें ताकि जिले में शत-प्रतिशत मतदाताओं का सत्यापन कर मतदाता सूची की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके।
12 दिसम्बर को विशेष योग्यजनों के लिए लगाए जाएंगे पंजीकरण शिविर

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 12 दिसम्बर 2020 को विशेष योग्यजनों हेतु स्थापित सरकारी एवं गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में क्लस्टर रजिस्ट्रेशन के लिए विशेष कैम्प आयोजित कर पात्र सभी विशेष योग्यजनों का फॉर्म भरवाकर या एनवीएसपी पोर्टल या मोबाईल एप के माध्यम से पंजीकरण पूर्ण किया जाए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक तथा समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निशक्तजन आयोग एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से प्राप्त डेटाबेस की विधानसभा क्षेत्रवार मतदाता सूची के साथ मैपिंग करवाकर अधिक से अधिक संख्या में विशेष योग्यजनों का पंजीकरण सुनिश्चित करें तथा पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान पंजीकृत दृष्टिबाधित मतादाताओं का सत्यापन करवाकर ईआरओ नेट पर सूचना अपडेट की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो