scriptऐनवक्त तक पार्षदों से मनुहार, लेकिन विरोधी गुट ने नहीं मानी हार | The opposing faction did not give up | Patrika News
भरतपुर

ऐनवक्त तक पार्षदों से मनुहार, लेकिन विरोधी गुट ने नहीं मानी हार

करीब 22 पार्षदों का दल चंडीगढ़ रवाना, एक पार्षद ने बीच में ही छोड़ा सफर

भरतपुरJul 28, 2021 / 01:17 pm

Meghshyam Parashar

ऐनवक्त तक पार्षदों से मनुहार, लेकिन विरोधी गुट ने नहीं मानी हार

ऐनवक्त तक पार्षदों से मनुहार, लेकिन विरोधी गुट ने नहीं मानी हार

भरतपुर. शहर में निजी कंपनी को सफाई व्यवस्था सौंपने से पहले पार्षदों का चंडीगढ़ भ्रमण कार्यक्रम में विवादों से जुड़ता जा रहा है। मंगलवार को ऐनवक्त तक मेयर गुट ने विरोधी पार्षदों से खूब मनुहार की, लेकिन विरोधी गुट के पार्षदों ने हार मानने से इंकार कर दिया। यहां तक कि विरोधी गुट के तीन पार्षदों को किसी दूसरे स्थान से बस में बैठाने के लिए भी मना लिया, परंतु इसकी जानकारी विरोधी गुट को मिलने पर उन्हें रोक लिया। करीब 22 पार्षद नगर निगम के सामने से बस में बैठकर चंडीगढ़ के लिए रवाना हुए। मेयर बुधवार सुबह जयपुर से फ्लाइट से चंडीगढ़ जाएंगे। उनके साथ और भी पार्षद व डिप्टी मेयर जा सकते हैं, यह भी संभव है। हालांकि मेयर गुट ने 25 पार्षदों के भ्रमण पर जाने का दावा किया है। एक पार्षद ने मां की तबियत खराब होने की बात कहकर बीच में ही सफर अधूरा छोड़ दिया।
जानकारी के अनुसार 25 जून को हुई साधारण सभा की बैठक में प्रस्ताव संख्या 69 पर भरतपुर शहर की चयनित मुख्य सड़कों की मैकेनिकल स्वीपिंग, डोर टू डोर कचरा संग्रह और परिवहन कार्य एवं 40 वार्डों की मैनुअल स्वीपिंग की डीपीआर स्वीकृति करने एवं उक्त कार्य पर तीन वर्षों में होने वाले 60.46 करोड़ रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति पर विचार को शामिल किया गया था। इसमें निर्णय लिया गया था कि विरोध करने वाले पार्षदों की 21 सदस्यीय कमेटी बनाकर जल्द ही कंपनी का काम देखने जाएंगे। उसके बाद रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। मेयर अभिजीत कुमार ने भ्रमण दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पार्षद का 700 रुपए व्यय भ्रमण का आएगा। उन्हें वहां संबंधित कंपनी की सफाई व्यवस्था का अवलोकन कराया जाएगा।
मेयर गुट सिर्फ संख्या बता रहा, देर रा तक छिपाते रहे नाम

मेयर गुट की ओर से कुल 25 पार्षद मेयर व डिप्टी मेयर सहित भ्रमण पर जाने वालों में बताए गए। नाम बताने से भी इंकार करते रहे हैं। मेयर गुट ने दावा किया कि भाजपा के सात, कांग्रेस के सात, बसपा के दो, निर्दलीय सात निर्दलीय पार्षद भ्रमण पर गए हैं। हालांकि सुबह जिस बस में भ्रमण के लिए पार्षद गए थे, इसमें वार्ड नंबर एक के पार्षद विजय सिंह भारती, वार्ड दो से सिकंदर, पांच से सुरजीत, छह से वीरेंद्र सिंह उर्फ कालू, वार्ड आठ से प्रकाश, वार्ड 14 से मोतीसिंह जाटव, वार्ड 22 से चतुर सिंह सैनी, वार्ड 29 से ऋषिराज सिंह, वार्ड 32 से पंकज गोयल, वार्ड 33 से मुकेश कुमार पप्पू, वार्ड 40 से भूपेंद्र उर्फ चंदा पंडा, वार्ड 44 से रूपेंद्र सिंह जघीना, वार्ड 48 से रामवीर सिंह सीटू, वार्ड 51 से हेमेंद्र सिंह, वार्ड 54 से देवेंद्र सिंह, वार्ड 55 से मोहन सिंह, वार्ड 56 से नरेंद्र सिंह, वार्ड 58 से सतीश सिंह सोगरवाल, 60 से ओमवीर सिंह, 65 से प्रताप भानू, रामेश्वर सैनी को देखे जाने की बात सामने आई है। हालांकि विरोधी गुट ने दावा किया कि वार्ड 34 के पार्षद विष्णु मितल बीच रास्ते में से आ गए। भ्रमण पर सिर्फ कांग्रेस के सात, भाजपा चार, बसपा एक, निर्दलीय 10 पार्षद गए हैं। हालांकि पार्षदों के नामों को लेकर भ्रम की स्थिति बनी रही।
अब भ्रमण पीछे की कहानी भी जानिए…

-16 जुलाई को मेयर ने यू नोट जारी कर लिखा कि क्षेत्रीय विधायक से बात हो गई है। 21 पार्षदों के अतिरिक्त जो भी पार्षद सफाई व्यवस्था के अवलोकन के लिए इच्छुक हैं उन्हें भी भेजा जाए। इसके लिए 41 पार्षदों का हस्ताक्षर युुक्त सहमति पत्र संलग्न कर फील्ड विजिट हेतु यात्रा कार्यक्रम 21 जुलाई को जाने के लिए पार्षदों की व्यवस्था की जाए।
-नगर निगम आयुक्त ने 19 जुलाई को डीएलबी डायरेक्टर को उक्त यात्रा की अनुमति के लिए पत्र लिखा, लेकिन उनकी 26 जुलाई तक स्वीकृति नहीं आई।

-मेयर ने 26 जुलाई को ही यू नोट लिखा कि व्यक्तिगत रूप से डीएलबी के निदेशक दीपक नंदी से बात हुई है। उन्होंने बताया कि निदेशक ने अन्य कार्यों में व्यस्त होने के कारण स्वीकृति अभी नहीं आने की बात कही। उन्होंने मौखिक रूप से चंडीगढ़ भ्रमण पर जाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
इनका कहना है

-नगर निगम प्रशासन की ओर से भ्रमण की व्यवस्थाएं की गई है। निदेशक ने मौखिक रूप से स्वीकृति दे दी है। यह स्वीकृति ही मानी जाएगी।

डॉ. राजेश गोयल
आयुक्त नगर निगम

Home / Bharatpur / ऐनवक्त तक पार्षदों से मनुहार, लेकिन विरोधी गुट ने नहीं मानी हार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो