scriptराजेश पायलट समेत राजस्थान के ये बड़े नेता बन चुके ‘महामूर्ख’, यहां ऐसे मनाई जाती है होली | This is how Holi is celebrated in Brij | Patrika News
भरतपुर

राजेश पायलट समेत राजस्थान के ये बड़े नेता बन चुके ‘महामूर्ख’, यहां ऐसे मनाई जाती है होली

Holi celebrated : राजस्थान के इस जिले में अनूठी परम्परा पिछले करीब 50 साल से जारी है। यहां जीवन में एक बार महामूर्ख बनना हर किसी का सपना होता है।

भरतपुरMar 15, 2024 / 11:58 am

Lokendra Sainger

birj_holi_celebation_1.jpg

Holi celebrated in Brij : राजस्थान के भरतपुर में बृज की होली की दुनिया दीवानी है। नंदगांव-बरसाना से लेकर भरतपुर तक फाल्गुन में फाग की मस्ती देखते ही बनती है। होली पर यहां के लोगों का मतवालापन सभी को लुभाता है। भरतपुर में एक अनूठी परम्परा पिछले करीब 50 साल से जारी है।

यहां का महामूर्खाधिराज सम्मेलन विख्यात है। इसमें शहर की सबसे बड़ी शख्सियत एक दिन खुशी-खुशी मूर्खाधिराज का ताज पहनती है। इसके बाद पूरे शहर में उसका जुलूस निकाला जाता है। मित्र मंडली तरुण समाज समिति ने करीब पांच दशक पहले होली पर यह अनूठी परम्परा शुरू की थी।

इस कार्यक्रम के पीछे मंशा यह थी कि होली की मस्ती और स्वांग बृज में रचे-बसे रहें। शुरुआत के दो-तीन साल महामूर्खाधिराज को गधे पर बिठाकर शहर भर से निकाला जाता था। इसके बाद अब महामूर्खाधिराज बनी शख्सियत को ट्रॉली में बिठाकर शहरभर में निकाला जाता है। समय के साथ कुछ परिवर्तन भी इसमें किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में IPL मैच कब-कब…किस दिन करवा सकते है टिकट बुक, जानें Rajasthan Royals का पूरा शेड्यूल



 

महामूर्खाधिराज शहर के गणमान्य नागरिक को बनाया जाता है, जिसे वह सहर्ष ही स्वीकार करता है। मूर्खाधिराज बने व्यक्ति को बड़ी टोपी पहनाई जाती है। ट्रॉली में बैठे व्यक्ति के पीछे बैनर लगा होता है, जिस पर महामूर्खाधिराज लिखा होता है।

 

महामूर्खाधिराज बनने वाले को गोभी, गाजर, बैंगन आदि की माला भी पहनाई जाती है। पास बैठे व्यक्ति के हाथ में दूध की बोतल होती है, जो मूर्खाधिराज बने व्यक्ति को अपने हाथों से दूध पिलाता नजर आता है। हंसी-ठिठोली के बीच यह शोभायात्रा शहर के कुम्हेर गेट से शुरू होकर बिजली चौराहे तक निकलती है।

यह भी पढ़ें

खुशखबरी….जयपुर को मिलेगी आज एक साथ तीन सौगात, इन प्रोजेक्ट का होगा उद्घाटन



 

प्रमुख रूप से पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. राजेश पायलट, पूर्व मंत्री डॉ. दिगम्बर सिंह, पूर्व राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, पूर्व मंत्री कृष्णेन्द्र कौर दीपा, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गिर्राज प्रसाद तिवारी एवं पूर्व विधायक विजय बंसल के साथ शहर की तमाम हस्तियां यह ताज अपने सिर पर रख चुकी हैं।

 

महामूर्खाधिराज की शोभायात्रा को कोरोना ने ब्रेक लगा दिया था। कोरोना काल में ब्रेक लगने के बाद यह तीन से चार साल तक बंद रही। अब इस साल इसे फिर से निकाला जा रहा है। इसकी तैयारियां समिति की ओर से शुरू कर दी गई हैं।


यह भी पढ़ें

बाप…चाचा…नाना…साली बने रेलवे स्टेशन, राजस्थान में ही देखने मिलेगा ये अनोखा नजारा; देखें फोटो

Home / Bharatpur / राजेश पायलट समेत राजस्थान के ये बड़े नेता बन चुके ‘महामूर्ख’, यहां ऐसे मनाई जाती है होली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो