केन्द्र तक पहुंचने का इम्तिहान...

रीट : परीक्षा कल, दूरी वाले छात्र रवाना

By: Meghshyam Parashar

Published: 24 Sep 2021, 10:16 PM IST

भरतपुर . माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के इतिहास की अब तक सबसे बड़ी परीक्षा मानी जा रही अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) की लिखित परीक्षा भले ही रविवार को होगी, लेकिन परीक्षार्थियों का असल इम्तिहान इससे पहले शनिवार से ही शुरू हो जाएगा। जिले में 49 हजार परीक्षार्थी विभिन्न केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। ऐसे में विद्यार्थियों के साथ प्रशासनिक इंतजामों का इम्तिहान भी कड़ा नजर आ रहा है।
जिले से ऐसे परीक्षार्थी भी हैं, जिन्हें 200 से 300 किमी तक का सफर कर परीक्षा देने जाना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें एक दिन पहले ही गंतव्य के लिए रवाना होना है। मुख्यालय पर पहुंचने के बाद भी ऐसे कई सेंटर हैं, जो मुख्यालय से भी दूर हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को 24 घंटे पहले घर छोड़कर गंतव्य के लिए रवाना होना होगा। ऐसे में तय कि विद्यार्थियों की आवाजाही शनिवार को खूब रहेगी। ऐसे में विशेष परेशानी महिला परीक्षार्थियों को होगी, जिनके साथ परिवार का एक सदस्य भी जाएगा। जिला प्रशासन ने धर्मशाला, मैरिज होम व होटल आदि में परीक्षार्थियों के ठहरने के साथ भोजन के इंतजाम का दावा भामाशाहों की मदद से करने का दावा किया है। साथ ही कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी परीक्षार्थियों के लिए भोजन आवास की सहूलियतों का ऐलान किया है।

भामाशाहों ने बिछाए पलक-पांवड़े

प्रशासन परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए बेहतर प्रबंध कर रहा है, लेकिन इससे इतर लोहागढ़ ने परीक्षार्थियों के लिए दिल खोल दिया है। विभिन्न सामाजिक एवं शैक्षिक संगठन, व्यापार मंडल, मैरिज होम संचालक, निजी शिक्षण संस्थान आदि परीक्षार्थियों के स्वागत के लिए आतुर नजर आ रहे हैं। यहां परीक्षार्थियों के ठहरने के साथ भोजन का भी इंतजाम किया गया है।

परीक्षा के दौरान बरतें विशेष सतर्कता

राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 26 सितम्बर को होने वाली रीट परीक्षा के दौरान विशेष सर्तकता बरतें। ऐसे प्रयास करें कि किसी भी परीक्षार्थी को आवास, भोजन व आवागमन में कोई परेशानी नहीं हो। उन्होंने बताया कि शहर के भामाशाहों एवं स्वयंसेवी संगठनों ने मिलकर ऐसी व्यवस्था की है कि परीक्षार्थियों को भोजन व आवास की कोई परेशानी नहीं आएगी। फिर भी सभी को मिलकर यह प्रयास करने होंगे कि किसी भी परीक्षार्थी को आवागमन में कोई परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि इस दिन सभी इन्दिरा रसोई खुली रहें और परीक्षार्थियों को भोजन की व्यवस्था उपलब्ध कराएं। पेयजल के लिए सभी चौराहों एवं प्रमुख स्थलों पर पेयजल के टैंकरों की व्यवस्था की जाए। विशेष्ज्ञ रूप से अफवाह अथवा अन्य प्रकार की घटनाएं करने वाले लोगों पर नजर रखें तथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। बैठक में प्रादेशिक परिवहन अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि रोडवेज बसों के अलावा 275 निजी बसें व 125 मिनी बसों का इन्तजाम कर लिया है । जिला कलक्टर हिमांषु गुप्ता ने विश्वास दिलाया कि परीक्षा के आयोजन में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

रीट परीक्षा एक नजर में

28 हजार 806 परीक्षार्थी बाहर से आएंगे

23 हजार 37 परीक्षार्थी होंगे स्थानीय

199 केन्द्रों पर होगी रीट परीक्षा

51 हजार 743 कुल परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र में होना होगा दाखिल

10 से 12 बजे तक लेवल टू कक्षा 6 से 8 की परीक्षा

2.30 से शाम 5 बजे तक लेवल वन कक्षा 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों की परीक्षा

परीक्षार्थियों को बांटेंगे भोजन के पैकेट

भरतपुर . भाजपा भरतपुर विधानसभा के मुखर्जी नगर, शहर और दीनदयाल नगर मंडल की संयुक्त बैठक हुई। इसमें रीट की परीक्षा के लिए आने वाले परीक्षार्थियों के लिए बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन, कॉली बगीची, सारस चौराहा, गोवर्धन गेट, शास्त्री पार्क, अनाह गेट और दिल्ली गेट सहित विभिन्न स्थानों पर गाडियों द्वारा भोजन के पैकेट बांटने का निर्णय लिया। इसमें मुखर्जी नगर मण्डल अध्यक्ष नरेन्द्र सिघंल, शहर मण्डल अध्यक्ष विष्णु लोहिया, दीनदयाल मण्डल अध्यक्ष उमाशंकर शर्मा, महामंत्री अनिल गोयल और आशीष पाटोदिया मौजूद रहे।


रेल प्रशासन करेगा दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन

भरतपुर . जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के विशेष प्रयासों से उत्तर मध्य रेलवे की ओर से जिले में रीट परीक्षा के मद्देनजर 26 एवं 27 सितंबर को 2 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। परीक्षा समन्वयक एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन बीना महावर ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे की ओर से 26 सितंबर को ट्रेन नंबर 04175 शाम 7.15 बजे आगरा कैंट से रवाना होकर 8.15 बजे भरतपुर, 8.55 बजे नदबई, 9.20 बजे खेड़ली, 9.48 बजे मंडावर महुआ रोड, 10.40 बजे बांदीकुई, 11.08 बजे दौसा, 12.05 बजे गांधीनगर जयपुर, 12.45 बजे जयपुर जंक्शन एवं 0

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned