scriptबड़ी प्रतिभाओं को मिल रहा मौका, छोटी को हुनर दिखाने का इंतजार | waiting for the little one to show his talent | Patrika News

बड़ी प्रतिभाओं को मिल रहा मौका, छोटी को हुनर दिखाने का इंतजार

locationभरतपुरPublished: Oct 22, 2021 12:20:29 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-प्रारंभिक शिक्षा में खेल कैलेंडर नहीं हुआ जारी, माध्यमिक शिक्षा में हो रही खेलकूद प्रतियोगिताएं- दूसरे दिन हुई फुटबॉल, सॉफ्टबॉल व हैंडबॉल प्रतियोगिता

बड़ी प्रतिभाओं को मिल रहा मौका, छोटी को हुनर दिखाने का इंतजार

बड़ी प्रतिभाओं को मिल रहा मौका, छोटी को हुनर दिखाने का इंतजार

भरतपुर. दो साल लंबे इंतजार के बाद माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में तो खेल प्रतिभाओं को मौका मिल रहा है, लेकिन प्राथमिक शिक्षा में अब तक खेल कैलेंडर जारी नहीं हुआ है। ऐसे में हजारों बाल प्रतिभाएं अभी भी खेलकूद में अपना हुनर दिखाने से वंचित हैं। पिछले दो साल से कोरोना का कहर था इसके कारण विद्यालय लंबे समय तक बंद रहे। इससे पढ़ाई के साथ ही विद्यालयों में खेल गतिविधियां भी अवरुद्ध हो गई। इसके कारण हजारों खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को आगे लाने व खेल प्रमाण पत्र प्राप्त करने से वंचित रह गए। अब जब विद्यालय पूर्ण रूप से खुल गए तो माध्यमिक विद्यालयों की विभिन्न खेल गतिविधियों के आयोजन का कार्यक्रम घोषित कर दिया जबकि प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए खेल के आयोजन का कार्यक्रम घोषित ही नहीं किया गया है। ऐसे में इन बच्चों को अभी भी प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिल पा रहा है। जिले में प्राथमिक शिक्षा विभाग के तहत करीब 1800 से अधिक प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में करीब साढ़े चार लाख बच्चे अध्ययनरत हैं जो सह शैक्षणिक गतिविधियों के तहत खेलकूद प्रतियोगिता में शिरकत कर सकते हैं। इन बच्चों को दो साल से खेलकूद शुरू होने का इंतजार है।
दूसरे दिन भी प्रतियोगिताओं में बेटियों ने दिखाया दमखम

65वीं जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता फुटबॉल, सॉफ्टबॉल व हैंडबॉल का उदघाटन किला परिसर स्थित मांटेसरी में गुरुवार को किया गया। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी साहब सिंह की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा रामकेश मीणा रहे। विशिष्टि अतिथि डीईओ माशि मुख्यालय प्रेमसिंह कुंतल, एडीईओ श्यामसिंह सागर, डिप्टी फिजिकल नटवर सिंह एवं मंजू गोयल थे। प्रधानाध्यापक गजेंद्र सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया व प्रतियोगिता प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में प्रेमसिंह कुंतल ने खिलाडिय़ों को सच्ची खेल भावना के साथ खेलने को आह्वान किया। राज्य सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उप जिला शिक्षा अधिकारी नटवर सिंह ने बताया कि फुटबॉल 17 वर्ष छात्रा वर्ग में गढी जालिमसिंह ने महात्मा गांधी सिविल लाइंस भरतपुर, इकरन ने हांडोली को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसी प्रकार हैंडबॉल में आरसी नगर ने कसौदा, रेलवे स्कूल ने बयाना को हराकर अगले राउंड में प्रवेश किया। इसी तरह हैंडबॉल छात्रा वर्ग में नदबई एवं लखन ने मांटेसरी को हराकर सेमी फाइनल में प्रवेश किया। उदघाटन सत्र में प्रधानाचार्य तृप्ति सिंघल, सुरेंद्र सिंह सोलंकी मुख्य निर्णायक, अशोक पाराशर, विजय सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन सुरेश फौजदार ने किया।
अब आगे यहां होंगी प्रतियोगिताएं

बीकानेर खेलकूद पंचांग के अनुसार 65वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के तहत 23 अक्टूबर तक किला स्थित राजकीय विशिष्ट पूर्व मा.वि. मोन्टेशरी में हैण्डबॉल, सॉफ्टबॉल व फुटबॉल और रारह के राउमावि में हॉकी, जिमनास्टिक व तैराकी प्रतियोगिता होगी। 25 से 28 अक्टूबर तक भुसावर के राउमावि में कबड्डी व खो-खो, 26 से 29 अक्टूबर तक डीग के किशनलाल जोशी राउमावि में क्रिकेट व तीरंदाजी, 27 से 29 अक्टूबर तक एकता विहार स्थित नेशनल एकेडमी उमावि में बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल व लॉन टेनिस और 30 से 2 नवम्बर तक मास्टर आदित्येंद्र राउमावि में एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो