scriptएयरफोर्स की गरुड़ सेवा में शामिल होने का मौका, योग्यता सिर्फ 12 वीं पास, सुविधाएं ऐसी की हैरान हो जाओगे | Air force giving u chance to join as garud sevak... limited time hurry | Patrika News

एयरफोर्स की गरुड़ सेवा में शामिल होने का मौका, योग्यता सिर्फ 12 वीं पास, सुविधाएं ऐसी की हैरान हो जाओगे

locationभिलाईPublished: May 04, 2018 02:53:24 pm

Submitted by:

Mohammed Javed

चयन होने के बाद प्रशिक्षण के दौरान 11400 रुपए प्रति माह मिलेंगे। प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद 24900 रुपए बतौर मासिक वेतन दिया जाएगा।

job vacancy air force

job vacancy air force

भिलाई. वायु सेना में नौकरी की चाह और देशभक्ति का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए यह शानदार मौका हो सकता है। रायगढ़ में 16 से 21 मई तक मिनी स्टेडियम में भर्ती रैली होगी। ग्रुप वाई(आईएएफ सिक्योरिटी) पद के लिए हजारों युवा शामिल होंगे। अगर आपमें भी कुछ बेहतर करने की काबिलियत है तो यह चांस मत छोडि़ए। ग्रुप वाई के पद को वायु सेना की गरूढ़ सेवा के नाम से भी जाना जाता है।
वो सबकुछ जो आपको जानना चाहिए…
योग्यता – 10वीं पास, 50 फीसदी अंकों के साथ, अंग्रेजी में भी 50 फीसदी अंक होना जरूरी है।
जन्म तिथि – १३ जनवरी 1998 से २ जनवरी 2002 तक
न्यूनतम ऊंचाई – 152.5 से.मी.।
शारीरिक परीक्षा कैसे होगी?
इस परीक्षा में कैंडीडेट को 1600 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी। इसके साथ ही 20 पुशअप, 20 सिटअप एवं 8 चिनअप भी लगाने होंगे। जो कैंडीडेट इस राउंड को क्लीयर करेगा, उन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए भेजा जाएगा।
लिखित परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग
लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स को अंग्रेजी, तार्किक क्षमता एवं सामान्य ज्ञान के 50 सवाल हल करने होंगे। इसके लिए 45 मिनट का समय मिलेगा।

दुर्ग संभाग की भर्ती १६ मई को होगी
भर्ती रैली के लिए अलग-अलग संभाग के जिलों का विभाजन किया गया है। जानकारी के मुताबिक दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद जिले के कैंडीडेट्स को १६ मई को सुबह 4 बजे मिनी स्टेडियम रायगढ़ पहुंचना होगा।
साथ ले जाना होगा ये दस्तावेज
अगर आप भी इस भर्ती रैली में शामिल होने के सोच रहे हैं तो अपने साथ १०वीं,१२वीं, निवास, एनसीसी प्रमाण पत्र की मूल कॉपी और तीन स्व प्रमाणित प्रतियां जरूर रख लें। वर्तमान में खींची गई १० पासपोर्ट साइज की फोटो भी साथ ले जाना नहीं भूलें।
कितना मिलेगा वेतन, सुविधाएं क्या होंगी
चयन होने के बाद प्रशिक्षण के दौरान 11400 रुपए प्रति माह मिलेंगे। प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद 24900 रुपए बतौर मासिक वेतन दिया जाएगा। प्रमोशन के बाद वेतन 43900 रुपए होगा। इसके साथ मुफ्त राशन, कपड़ा, आवास, कैंटीन, चिकित्सा, अवकाश सुविधा, यात्रा रियायत और बच्चों की पढ़ाई में छूट मिलेगी।
अनिवार्य रहेगा टोकन सिस्टम
वायु सेना भर्ती के लिए उम्मीदवारों को टोकन लेना अनिवार्य होगा। टोकन प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति है।

जानकारी देने लगाए गए हैं स्टॉल
बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए रेलवे स्टेशन और नया व पुराना बस स्टैंड में स्टॉल लगाया जाएगा। स्टॉल में कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी। यहां मौजूद कर्मचारियों द्वारा अभ्यर्थियों को भर्ती के संबंध में जानकारी देकर ठहरने की जगह की जानकारी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो