budget 2021-लागू हो पुरानी पेंशन स्कीम व मिले आयकर में छूट

बजट परिचर्चा : शिक्षकों ने मांगी राहत

By: Suresh Jain

Published: 26 Jan 2021, 01:48 PM IST

भीलवाड़ा।
केंद्र व राज्य सरकारें अगले माह बजट पेश करेगी। राजस्थान पत्रिका ने बजट में उम्मीदों को लेकर शिक्षक वर्ग का मन टटोला। अध्यापक वर्ग ने पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने के अलावा आयकर छूट की सीमा बढ़ाने जैसे विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात बेबाकी रखी।
----
आयकर सीमा बढ़ाई जाए। 80 डी के तहत निवेश सीमा डेढ़ लाख से ढाई लाख रुपए तक की जाए। सरकारी कर्मचारियों के बच्चों की उच्च शिक्षा पर होने वाले खर्च पर भी आयकर में राहत दी जाए।
ऊषा पाराशर, शिक्षिका सिंगोली
-----
बजट में सात लाख रुपए तक की आय कर मुक्त होना चाहिए। न्यू पेंशन स्कीम बंद कर पुरानी स्कीम वापस शुरू की जाए। कर्मचारियों को बढ़ा महंगाई भत्ता दिया जाए। निरन्तर बढ़ रही महंगाई पर अंकुश लगाना चाहिए।
विद्याधर पूनिया, शिक्षक
-----
शिक्षकों को उम्मीद है कि वर्ष २००५ के बाद नियुक्त कर्मचारियों के लिए जो नई पेंशन योजना है उसे बंद कर पुन: पुरानी पेंशन योजना में ही सम्मिलित किया जाए। साथ ही आयकर सीमा को बढ़ाया जाना चाहिए।
डॉ.सत्यनारायण तातेला, शिक्षक रायपुर
-----
शिक्षा बजट बढ़ाएं। सरकारी शिक्षकों के पद बढ़ाएं। अंग्रेजी माध्यम के स्कूल के लिए अलग भर्ती करें। सरकारी स्कूल में पांचवी तक हर विषय के अध्यापक हो व तीस बालकों पर एक अध्यापक का बंदोबस्त करें।
प्रमिला पाराशर, व्याख्याता सिंगोली
--
महंगाई भत्ते के साथ आयकर स्लेब में विशेष छूट मिले। 2004 के बाद नियुक्त शिक्षक वेतन विसंगतियां, भविष्य और वृद्धावस्था की सुरक्षार्थ उम्मीद कर रहा है कि सरकार नई के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना लागू करें।
राजकुमार रेबारी, व्याख्याता
----
महिलाओं को आयकर स्लैब में अधिक छूट का प्रावधान किया जाए। महिला सुरक्षा के लिए कठोर नियम बनाए जाए। साथ ही मॉनिटरिंग भी लगातार हो ताकि महिलाएं सुरक्षित महसूस कर सके।
मनोरमा याज्ञनिक, शिक्षिका पालरा
------------
वर्तमान में एजुकेशन लोन की प्रक्रिया जटील है, जिसका सरलीकरण किया जाना चाहिए। आयकर में पांच लाख तक छूट के बाद १.५ लाख के इंवेस्टमेंट छूट दी जाती है। इस छूट राशि को बढ़ाया जाना चाहिए।
अनिल ओझा, शिक्षक रायपुर
----
स्थानांतरण नीति बनाई जाए। सरकार का शिक्षा के क्षेत्र में बजट बढ़ाना चाहिए। शिक्षकों के रिक्त पदों पर शिक्षक लगाएं। विद्यालयों में कंप्यूटर लैब है तो कंप्यूटर चलाने वाले शिक्षक नहीं है। इसे दुरस्त किया जाए।
रवि कुमार मूंदड़ा, शिक्षक जहाजपुर
-----
बजट में शिक्षा क्षेत्र में बड़ा सुधार करने के लिए शिक्षा बजट में इजाफा आवश्यक है। अधिक खर्च से स्कूल व शिक्षा के स्तर में सुधार होगा और आयकर योग्य आय की सीमा में भी बढ़ोतरी होनी चाहिए।
दिनेश शर्मा, शिक्षक
....
नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा, इससे सरकारी शिक्षा व्यवस्था के ढांचा में सुधार होगा। बजट में वेतनभोगी शिक्षकों को इनकम टैक्स में अधिक से अधिक छूट मिलनी चाहिए।
कैलाशचंद्र गौड, शिक्षक
.....
बजट में 80 सी के दायरे को डेढ़ लाख से अधिक तक बढऩा चाहिए। इनकम टैक्स में छूट का दायरा भी बढ़े। होम लोन ब्याज की छूट दो लाख से अधिक बढ़ानी चाहिए।
मोहम्मद शाबिर रंगरेज, शिक्षक

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned