scriptमोक्षधाम में एक तरफ चित्ता, दूसरी तरफ फागोत्सव व होली | Cheetah on one side, Fagotsav and Holi on the other | Patrika News
भीलवाड़ा

मोक्षधाम में एक तरफ चित्ता, दूसरी तरफ फागोत्सव व होली

Gandhinagar moxdham ka fagotsv भीलवाड़ा में होली व धूलंडी पर गांधीनगर मोक्षधाम में होली पर्व पर रविवार को फागोत्सव का अनूठा आयोजन हुआ। वही पंचमुखी मोक्ष धाम स्थित मसानिया भैरव नाथ मंदिर में होली खेली गई।

भीलवाड़ाMar 26, 2024 / 09:21 am

Narendra Kumar Verma

गांधीनगर मोक्षधाम में फागोत्सव व होली

गांधीनगर मोक्षधाम में फागोत्सव व होली

भीलवाड़ा में होली व धूलंडी पर गांधीनगर मोक्षधाम में होली पर्व पर रविवार को फागोत्सव का अनूठा आयोजन हुआ। वही पंचमुखी मोक्ष धाम स्थित मसानिया भैरव नाथ मंदिर में होली खेली गई। Gandhinagar moxdham ka fagotsv

गांधीनगर मोक्षधाम में होली के दिन एक तरफ चित्ता सुलग रही थी, दूसरी तरफ प्रार्थना कक्ष में होली के गीतों पर गांधी नगर मोक्षधाम विकास समिति परिवार की महिला सदस्य फाग के गीतों पर नृत्य कर रही थी।

फाग गीत गाए

इस दौरान भजन गायिका कालरा ने एक से बढ़ कर एक फाग गीत गाए। फागोत्सव का मनमोहक नजारा अंतिम संस्कार में शामिल लोगों ने भी देखा। आयोजकों का कहना था कि आयोजन के पीछे मुख्य उद्देश्य मोक्षधाम को आध्यात्मिक रूप से जोड़ने का था। कार्यक्रम के दौरान बीके बहनें एवं समिति अध्यक्ष नंदलाल नराणीवाल, सचिव रतन बिरला, उपाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण चांडक, कोषाध्यक्ष प्रकाश सुराणा, वरिष्ठ सदस्य मानसिंह संचेती, राम लाल रांका एवं उदय शंकर व्यास का सानिध्य रहा।


श्मशान में खेली भस्म होली

वैसे तो होली के कई रंग और होली पर कई परंपराएं देखी होगी, लेकिन भीलवाड़ा में एक होली ऐसे भी खेली जाती है जो प्रदेश में सबसे खास बनाती है। हम बात कर रहे हैं भीलवाड़ा के श्मशान में खेले जाने वाली भस्म से होली। यह परम्परा गत 16 सालों से भीलवाड़ा शहर के पंचमुखी मोक्ष धाम स्थित मसानिया भैरव नाथ मंदिर में खेली जाती है। इस होली की खासियत यह है कि यह रात के समय चिता की भस्म से खेली जाती है और देर रात भैरवनाथ मंदिर में मंडली होली खेलने के लिए पहुंचते हैं। इस होली को खेलने के लिए भीलवाड़ा ही नहीं आसपास के जिले से भी कई भक्त यहां पर पहुंचते हैं और मंदिर में दर्शन कर भस्म के होली खेलते हैं।

Hindi News/ Bhilwara / मोक्षधाम में एक तरफ चित्ता, दूसरी तरफ फागोत्सव व होली

ट्रेंडिंग वीडियो