scriptबच्चों को मत पढ़ाइए कायरता का पाठ | Don't teach kids the lesson of cowardice | Patrika News

बच्चों को मत पढ़ाइए कायरता का पाठ

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 26, 2022 06:26:00 pm

Submitted by:

Suresh Jain

भीलवाड़ा. अयोध्या के कथावाचक प्रेमभूषण महाराज ने रविवार को कहा कि धर्म की पालना करना सरल नहीं बल्कि बहुत कठिन कार्य है। धर्म कभी किसी का अनिष्ट नहीं करता।

बच्चों को मत पढ़ाइए कायरता का पाठ

बच्चों को मत पढ़ाइए कायरता का पाठ

भीलवाड़ा. अयोध्या के कथावाचक प्रेमभूषण महाराज ने रविवार को कहा कि धर्म की पालना करना सरल नहीं बल्कि बहुत कठिन कार्य है। धर्म कभी किसी का अनिष्ट नहीं करता। इतिहास विकृत करके पढ़ाने की मानसिकता का परिणाम है कि हम जान ही नहीं पाए हम क्या हैं और मार खाते रहे। बच्चों में तेजिस्वता एवं वीरत्व के सद्गुणों का प्रसार करें। कायरता का पाठ पढ़ाने पर बच्चों में कायरता उत्पन्न होती है।

 

हम हमेशा श्रेष्ठ थे और रहेंगे यही भावना मन में रहे। दुनिया में यूनान, रोम, मिश्र सब मिट गए लेकिन कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी, इसीलिए कहते हैं सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा। वे श्रीसंकट मोचन हनुमान मंदिर की ओर से श्री रामकथा सेवा समिति के तत्वावधान में चित्रकूटधाम में श्री रामकथा महोत्सव के छठे दिन कथावाचन कर रहे थे। अयोध्या कांड के तहत भगवान राम के राज्याभिषेक की तैयारी एवं वनवास पर जाने के प्रसंगों की चर्चा हुई।


आपातकाल आ जाए तो भी बंद न करें भजन

प्रेमभूषण महाराज ने कहा कि धर्म की हानि होने पर भगवान भक्तजनों की पीड़ा हरण करने के लिए अवतार लेते हैं। रामजी ने राजा बनने के लिए अवतार नहीं लिया था। भगत की परीक्षा यहीं है कि कितना भी आपातकाल आए लेकिन भजन बंद नहीं करें। भगत भजन के लिए सुकुन की तलाश करता है जबकि सुकुन तभी मिलेगा जब भजन होगा।
शनिवार रात कथास्थल चित्रकूटधाम पर साकेत रामायण मंडल भीलवाड़ा की ओर से संगीतमय सुंदरकांड पाठ किया गया। महंत बाबूगिरी सहित सैकड़ो भक्तों की मौजूदगी में नवल भारद्धाज एवं भक्तों ने सुंदरकांड की प्रस्तुति दी। नवरात्र स्थापना पर सोमवार रात 8 बजे से कथा स्थल चित्रकूटधाम पर मां भगवती का जागरण होगा। मंजू पोखरना ने बताया कि अमृतसर की गायिका कालरा दीदी भजनों की प्रस्तुति देंगी। मंगलवार रात 8 बजे से भजन संध्या में उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर के रविश मिश्रा भजन प्रस्तुत करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो