scriptमौसम में आए बदलाव के कारण 15 दिन पहले आ गई गर्मी | Due to change in weather, heat arrived 15 days ago in bhilwara | Patrika News

मौसम में आए बदलाव के कारण 15 दिन पहले आ गई गर्मी

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 27, 2021 11:22:07 am

Submitted by:

Suresh Jain

दिन का तापमान 34 और रात का 12 डिग्री पहुंचा

मौसम में आए बदलाव के कारण 15 दिन पहले आ गई गर्मी

मौसम में आए बदलाव के कारण 15 दिन पहले आ गई गर्मी

भीलवाड़ा।
जलवायु परिवर्तन के साथ बार-बार हो रहे मौसम में बदलाव की वजह से इस बार गर्मी की दस्तक भी 15 दिन पहले ही हो चुकी है। कृषि अनुसंधान केंद्र की मौसम रिपोर्ट के अनुसार यहां शुक्रवार को अधिकतम 34 व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया। अमूमन गर्मी की शुरुआत मार्च के मध्य में होती है, लेकिन इस बार 20 फरवरी से ही तापमान में बढ़ोतरी जारी है। पांच दिन में ही रात का तापमान 7 डिग्री से ज्यादा बढ़ गया है। इससे पहले सर्दी की शुरुआत भी दिसंबर के बजाय नवंबर में ही हो गई थी।
मौसम विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों का दावा है कि एक मार्च तक शुष्क मौसम रहने की संभावना है। दो दिन तापमान में मामूली गिरावट रहने के बाद मार्च में तापमान में लगातार बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। विशेषज्ञों का दावा है कि यदि मार्च-अप्रेल के मध्य तक नमी की स्थिति बनी तो विक्षोभ के साथ कई स्थानों पर बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेशभर में सर्दी का असर पूरी तरह से कम हो गया है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार तापमान में भी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। विशेषज्ञों के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस बार गर्मी ज्यादा रहने की संभावना है। मार्च में यदि लोकल स्तर पर हवा में नमी की स्थिति बनी तो विक्षोप के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो