दूसरी नेगेटिव रिपोर्ट पर मिलेगी छुट्टी

24 घंटे में जांच रिपोर्ट देनी होगी

By: Suresh Jain

Published: 27 Jul 2020, 09:23 PM IST

भीलवाड़ा।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 मरीजों की जांच के लिए गाइडलाइन जारी की है। किसी व्यक्ति की कोरोना जांच के बाद 24 घंटे में जांच रिपोर्ट देनी होगी। चाहे रिपोर्ट निगेटिव हो या पॉजीटिव। इसके लिए अस्पताल, लैब और अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है।
प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अखिल अरोड़ा की ओर से जिला कलक्टर, सीएमएचओ व प्रमुख चिकित्साधिकारियों को गाइडलाइन में कहा गया है कि रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद मामूली लक्षण दिख रहे हों तो ट्रीटमेंट दिया जाए। लक्षण वाले नेगेटिव मरीजों को नॉन कोविड अस्पताल में रैफर किया जाए। किसी में लक्षण नहीं हो तो उस सावधानी बरतने का परामर्श दिया जाए। रिपोर्ट पॉजिटिव हो और लक्षण नहीं हों या मामूली हों तो उस व्यक्ति को होम आइसोलेट किया जाए। घर में व्यवस्था नहीं होने पर कोविड अस्पताल में भर्ती करें।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि मध्यम लक्षण वाले मरीजों को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जाएगा। ऐसे मरीजों को छुट्टी से पूर्व जांच की आवश्यकता नहीं है। मरीज को 10 दिन भर्ती रखने के बाद तीन दिन तक कोई लक्षण नही दिखे तो दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आने पर छुट्टी दें दी जाएगी। गंभीर कोरोना मरीजों का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में इलाज किया जाएेगा। लक्षण रहित होने और जांच नेगेटिव आने के बाद छुट्टी दी जाएगी।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned