scriptGood News: अब राशन की दुकान पर मिलेंगे सस्ते गैस सिलेंडर, दुकानदारों को मिलेगा कमीशन | Now Cheap LPG Gas Cylinders Will Available At Ration Shopkeepers Get Commission On Munna And Chhotu 5 KG Gas Cylinder | Patrika News
भीलवाड़ा

Good News: अब राशन की दुकान पर मिलेंगे सस्ते गैस सिलेंडर, दुकानदारों को मिलेगा कमीशन

Chhotu And Munna’ Gas Cylinder: एलपीजी उपयोगकर्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने व ग्राहक सुविधा में सुधार के लिए प्रदेश में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से दो छोटे रसोई गैस सिलेंडर छोटू 5 किलो व मुन्ना 2 किलो का गैस सिलेंडर वितरण करने का निर्णय लिया है।

भीलवाड़ाMay 19, 2024 / 11:40 am

Akshita Deora

प्रतीकात्मक तस्वीर

LPG Gas Cylinders: एलपीजी उपयोगकर्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने व ग्राहक सुविधा में सुधार के लिए प्रदेश में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से दो छोटे रसोई गैस सिलेंडर छोटू 5 किलो व मुन्ना 2 किलो का गैस सिलेंडर वितरण करने का निर्णय लिया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग उपायुक्त एवं उप शासन सचिव आशीष कुमार के अनुसार राज्य स्तरीय समन्वयक आइओसीएल से उचित मूल्य दुकानों पर 5 व 2 किलो के एलपीजी गैस सिलेंडर की बिक्री के संबंध में विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। जिसमें उचित मूल्य दुकानदारों को गैस सिलेंडर की बिक्री पर कमीशन के रूप में अतिरिक्त आय होगी।

दुकानदार को मिलेगा कमीशन

उचित मूल्य दुकान में अधिकतम 100 किलो एलपीजी अर्थात 5 किलो ग्राम के 20 सिलेंडर व 2 किलो ग्राम के 50 सिलेंडर का भंडारण किया जाएगा। इसके लिए दुकानदारों को इडियन ऑयल की मोबाइल एप को डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा व इसी के माध्यम से सिलेंडर की ब्रिकी होगी। दुकानदार को एक 5 किलो के सिलेंडर बेचने पर 31 रुपए व 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ 36.58 रुपए मिलेंगे। 2 किलो के सिलेंडर पर 15 रुपए व 18 प्रतिशत जीएसटी सहित 17.70 रुपए कमीशन मिलेगा। जिला रसद अधिकारी को ऐसी उचित मूल्य की दुकान चिह्नित करनी होगी जो आईओसीएल की गैस एजेंसी के नजदीक हों, इसके अतिरिक्त कोई डीलर गैस सिलेंडर का बेचान करना चाहता हो तो वह भी आवेदन कर सकेगा।
यह भी पढ़ें

JEE-Advanced 2024: सावधानीपूर्वक करें रफ वर्क शीट्स का उपयोग, परीक्षा देने से पहले जरूर जान लें ये बड़ी बातें

पायलट प्रोजेक्ट में 50 का चयन

प्रमुख शासन सचिव की ओर से जिला रसद अधिकारियो को जारी आदेशों में जिले के इच्छुक उचित मूल्य दुकानदारों का चयन कर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 50 उचित मूल्य दुकानदारों की सूची मांगी गई है। उपभोक्ताओं को एलपीजी कनेक्शन किसी भी सरकारी पहचान पत्र के आधार पर प्रदान किया जा सकेगा। इसके लिए राशन कार्ड व आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं रहेगी।

Hindi News/ Bhilwara / Good News: अब राशन की दुकान पर मिलेंगे सस्ते गैस सिलेंडर, दुकानदारों को मिलेगा कमीशन

ट्रेंडिंग वीडियो