scriptबदनौर की मंगरी में फिर गूंजी पैंथर की दहाड़ | Panther roar in bhilwara | Patrika News

बदनौर की मंगरी में फिर गूंजी पैंथर की दहाड़

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 07, 2018 11:06:12 pm

Submitted by:

tej narayan

बदनौर की मंगरी में रविवार को पैंथर की दहाड़ सुनाई दी

Bhilwara, Bhilwara news, Panther roar in bhilwara, Latest news in bhilwara, Bhilwara News in hindi, Hindi News in bhilwara, Latest hindi news in bhilwara

बदनौर की मंगरी में रविवार को पैंथर की दहाड़ सुनाई दी। जिससे खेतों में सन्नाटा छा गया।

बदनौर।
बदनौर की मंगरी में रविवार को पैंथर की दहाड़ सुनाई दी। जिससे खेतों में सन्नाटा छा गया। शनिवार और रविवार को दिन मे एक पैंथर व मादा पैथर के साथ जोर से दहाड़ सुनाई दी। वन विभाग की टीम ने पगमार्क से पुष्टि कर बताया कि यह पैंथर ही है।
READ: जीप को आगे लगाकर ट्रक रोका, चालक की जेब में मादक डाल नकदी छीनने का प्रयास

कस्बे में स्थित अक्षय सागर तालाब के पास यह पैंथर का जोड़ा दिखाई दिया। खेतों मे काम कर रहे पारस माली ने वहां दो पैंथर देखे गए। वहां से पैथर छिल मंगरी चला गया। पैंथर के साथ एक मादा पैथर भी था। दोपहर में आराम भवन स्थित खेतो मे नर एवं मादा पैंथर को देखा गया। वही क्षेत्रीय वन अधिकारी राजेन्द्र सिंह खींची ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंचा। मौके से पैंथर के पगमार्क उठाए हैं। हालांकि पैंथर ने कोई नुकसान नहीं किया।
PIC : बाहुबली के साथ आसमान में उड़ेगे राजनेता

वहीं मादा पैंथर के साथ ही घूम रहा है पैंथर से ग्रामीणों मे दशहत व्याप्त है। क्षेत्रीय वन अधिकारी खींची का कहना है कि भीम क्षेत्र का जंगल रावली बदनौर के जंगल से सटा होने से जानवर इधर उधर घूमते रहते हैं। पूर्व मे बदनौर के जंगल मे 4 पैंथर थे।एक डेढ़ साल बाद वापस नर ओर मादा पैंथर का जोड़ा बदनौर के जंगल मे देखने को मिला। वन विभाग की टीम ने पगमार्क से पुष्टि कर बताया कि यह पैंथर ही है।
बजरी का खनन जारी

बीगोद क्षेत्र में बजरी का धंधा सरेआम चल रहा है। आधा दर्जन स्थानों पर अवैध बजरी स्टॉक लगे हुए जहां प्रतिदिन ट्रकों एवं ट्रैक्टरों में बजरी भरी जा रही है। बजरी माफिया रात को नदी में मशीनें लगा कर बजरी का खनन करते है और स्टॉक पर जमा कर लेते है। खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं करने से अवैध बजरी के स्टॉक की संख्या बढ़ती जा रही है। क्षेत्र में खनिज विभाग बजरी स्टॉक के खिलाफ अनदेखी जता रहा है। क्षेत्र में अवैध बजरी खनन और परिवहन थमने का नाम नहीं ले रहा है। क्षेत्र के सोपुरा, श्रीपुरा, खेरपुरा, जीवा का खेड़ा, नाहरगढ़, कुड़ी के नजदीक में रात होते ही बजरी का अवैध खनन शुरू हो जाता है। प्रतिदिन एक दर्जन से अधिक ट्रक बजरी भर के बाहर भेजे जा रहे है।

बनास नदी के किनारे एवं भूखण्डों पर लगे बजरी स्टॉक पर कार्रवाई नहीं हो रही है। मशीनों से लाखों टन का अवैध खनन किया जा चुका है और कार्रवाई के अभाव में खनन का कार्य बदसूरत चल रहा है। ग्रामीणों द्वारा अवैध मिट्टी खनन की शिकायत करने पर भी खनिज एवं राजस्व विभाग खननकर्ताओ के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो