script भीलवाड़ा में होगा अब द्वितीय रेलवे स्टेशन | second railway station in Bhilwara | Patrika News

भीलवाड़ा में होगा अब द्वितीय रेलवे स्टेशन

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 16, 2024 10:48:00 am

Now there will be a second railway station in Bhilwara भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन का दूसरा प्लेटफार्म जल्द ही पटरी के उस पार याने चित्तौड़रोड पर दूदवाला बिल्डिंग के सामने भव्य रूप में नजर आएगा।

भीलवाड़ा में होगा अब  द्वितीय रेलवे स्टेशन
भीलवाड़ा में होगा अब द्वितीय रेलवे स्टेशन

भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन का दूसरा प्लेटफार्म जल्द ही पटरी के उस पार याने चित्तौड़रोड पर दूदवाला बिल्डिंग के सामने भव्य रूप में नजर आएगा। यह वही स्थल है, जिसे सात साल पूर्व रेलवे ने ही तकनीकी कारणों व यात्रियों के आवागमन के लिए सहज एवं सुर क्षित नहीं माना था। इसी स्थल को अब रेलवे ने अमृत भारत योजना में शामिल करते हुए यहां निर्माण कार्य को गति दी है।

भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के बढ़ते दबाव एवं मीटर गेज से ब्रॉडगेज एवं इसके बाद इलेक्टि्रक में रेलवे लाइन तब्दील होने से भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन का एक और रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म द्वितीय पटरी के दूसरी तरफ याने चित्तौड़ रोड की तरफ बनाया जा रहा है।

पटरी के उस पार के यात्रियों को राहत

अजमेर रेलवे मण्डल के अ धिकारी बताते है कि यहां भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन का जल्द द्वितीय प्लेटफार्म याने द्वितीय गेट होगा। यही से आजादनगर, बापूनगर, गांधीनगर, चन्द्रशेखर आजादनगर, पटेलनगर, गांधीनगर, बसंत विहार, रीको व पुर समेत एक दर्जन से अ धिक कॉलोनियों के लोग व औद्ययोगिक इकाई के श्रमिक रेलवे स्टेशन पर आ जा सकेंगे। यहां पर यात्रियों के लिए मुख्य प्लेटफार्म की भांति तमाम सुविधाएं होगी। अन्य नई सुविधाएं भी जुटेगी।

सात साल पहले नहीं था सुर क्षित

जानकार बताते है कि सात साल पहले वर्ष 2017 में गंगापुर चौराहा के समीप भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन के द्वितीय गेट का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। लेकिन निर्माण शुरू होेने से पहले सर्वे के दौरान रेलवे के कुछ अ धिकारियों (रिटायर्ड हो चुके ) ने इस क्षेत्र के बजाए दूदूवाला बि ल्डिंग के सामने के क्षेत्र को ही अ धिक सुर क्षित बताया था। लेकिन यह आपत्तियां रेलवे के नक्शे में आंशिक बदलाव के साथ ही नजर अंदाज हो गई। लेकिन सात साल बाद फिर दूदूवाला बि ल्डिंग के सामने द्वितीय गेट का निर्माण कार्य शुरू करना कई सवालों को हवा दे रहा है।

बदलते स्वरूप एवं दोहरीकरण का दावा

रेलवे अ धिका रियों का हालांकि यह दावा है कि रेलवे स्टेशन के बदलते स्वरूप एवं दोहरीकरण का कार्य जल्द शुरू होने के कारण दूदूवाला बि ल्डिंग के सामने मुख्य द्वितीय गेट (स्टेशन का दूसरा हिस्सा) बनाया जा रहा है, इससे पटरी के पार के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

पार्किग व पार्सल की सुविधा होगी सहज

रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य विनोद मानसिंहका व विजय लढ़ा का मानना है कि निर्माणाधीन द्वितीय गेट कही अ धिक सुविधाजनक व सहज होगा । आजाद नगर व आसपास की कॉलोनियों के बा शिंदों लिए इससे बड़ी राहत मिलेगी। गंगापुर चौराहा के समीप मौजूदा द्वितीय गेट का उपयोग पार्किग स्थल, पार्सल गृह के रूप में संभव हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो