scriptRajasthan New District : शाहपुरा का बदलेगा परिदृश्य, विकास की लिखी जाएगी इबारत, राजनीति दृष्टिकोण से भी होंगा मजबूत | Shahpura will change, it will be strong from political point of view | Patrika News

Rajasthan New District : शाहपुरा का बदलेगा परिदृश्य, विकास की लिखी जाएगी इबारत, राजनीति दृष्टिकोण से भी होंगा मजबूत

locationभीलवाड़ाPublished: Mar 18, 2023 01:17:31 am

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

Rajasthan New District : Shahpura New District : भीलवाड़ा तक की दौड़ खत्म होगी, प्रशासनिक ढांचे में बड़ा परिवर्तन होगा, टेक्सटाइल सिटी भीलवाड़ा में भी नया जिला बनने से कम होगा बोझ

Rajasthan New District : शाहपुरा का बदलेगा परिदृश्य, विकास की लिखी जाएगी इबारत, राजनीति दृष्टिकोण से भी होंगा मजबूत

Rajasthan New District : शाहपुरा का बदलेगा परिदृश्य, विकास की लिखी जाएगी इबारत, राजनीति दृष्टिकोण से भी होंगा मजबूत

भीलवाड़ा. शाहपुरा

Rajasthan New District : Shahpura New District : शाहपुरा नया जिला बनने से भीलवाड़ा जिले का एक बड़ा हिस्सा अब अलग हो जाएगा। इससे शाहपुरा का परिदृश्य ही नहीं बदलेगा बल्कि विकास की नई इबारत भी लिखी जाएगी। प्रशासनिक ढांचे में काफी परिवर्तन होगा। यहां कलक्टर से लेकर पुलिस अधीक्षक स्तर के बड़े अधिकारी बैठेंगे। नए सरकारी कार्यालय खुलने से रोजगार के अवसर बढेंगे। यहीं नहीं राजनीति दृष्टिकोण से शाहपुरा मजबूत होगा। अब शाहपुरा को एक सांसद और कई विधायक मिलेंगे। जो कि जिले के विकास के लिए अपनी बात संसद से लेकर विधानसभा तक मजबूती के साथ रख सकेंगे।
शाहपुरा नया जिला बनाने से भीलवाड़ा जिले पर भी काफी असर आएगा। इससे भीलवाड़ा जिले का काम हल्का ही नहीं होगा बल्कि शाहपुरा नया जिला बनने से दो जिलों की एकता भी नजर आएगी। शाहपुरा में पहले से जिला परिवहन कार्यालय है। अब यहां जिला स्तर के कार्यालय होंगे।
यह बदलाव आएंगे-

– शाहपुरा का नया प्रशासनिक ढांचा बनने से वहां की मूलभूत समस्याओं का त्वरित गति से समाधान होगा।

– अब तक शाहपुरा के लोगों को 52 और जहाजपुर के लोगों को 100 किलोमीटर की दौड़ भीलवाड़ा के लिए लगानी पड़ती है। यह कम हो जाएगी। जहाजपुर महज चालीस किमी रहेगा।
– आसींद और बदनोर कस्बे भीलवाड़ा के मुकाबले शाहपुरा से दूर होंगे। लेकिन मेगा हाइवे होने से दूरियों में लगने वाला समय कम हो जाएगा।

– गुलाबपुरा से शाहपुरा में महज चालीस किलोमीटर की दूरी। भीलवाड़ा तक आने में सत्तर किलोमीटर चलना पड़ता है।
– शाहपुरा सैटेलाइट से जिला अस्पताल में तब्दील होगा। चिकित्सा की बेहतर सुविधा मिलने लगेगी। सड़क, पेयजल एवं बिजली की सुविधा में व्यापक सुधार होगा।

– शाहपुरा अभी रेलमार्ग से नहीं जुड़ा हुआ। भविष्य में रेल पटरियां डलने की अधूरी योजना पूरी होगा।
– कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना का वातावरण बनेगा। किसानों को उपज का बेहतर मूल्य मिलेगा वहां रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

– राजनीतिक परिदृश्य पूरी तरह बदल जाएगा। शाहपुरा को एक सांसद व तीन विधायक मिलेंगे।
जिला बनने से विद्यार्थियों को खुशी है कि रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। सरकारी विभाग एवं अधिकारी हमारे क्षेत्र में रहेंगे। मेडिकल कॉलेज खुल सकता और उद्योग-धंधों में इ जाफा होगा।

– लवली सोनी, बीएससी नर्सिंग, शाहपुरा
शाहपुरा नया जिला बनाने से ग्रामीणों को काफी फायदा होगा। लम्बे समय से शाहपुरा को जिला बनाने की मांग की जा रही थी। अब यह आस पूरी हुई है। रोजगार का नया सृजन होगा। क्षेत्र के विकास को पंख लगेंगे।
– शक्तिसिंह परिहार, वरिष्ठ नागरिक, शाहपुरा

शाहपुरा को जिला बनाए जाने पर खुशी हुई। ऐसा लगा जैसे आज ही दीपावली हो। अभी तक गांव-कस्बा सुनकर शादी सम्बंध में दिक्कत आती थी। अब गर्व से कह सकेंगे कि हमारा शाहपुरा जिला है।
– रेखा अग्रवाल, गृहणी, शाहपुरा

जिला बनने से व्यापार की दृष्टि से शाहपुरा अच्छा रहा। इससे व्यापार को और गति मिलेगी। व्यापार के नए आयाम स्थापित होंगे। स्थानीय व्यापारियों एवं नागरिकों को जिला बनने से फायदा होगा
– सुनील कुमार बेली, व्यापारी, शाहपुरा

जिला बनाना विकास की दृष्टिकोण से अच्छा है। सरकार ने पहले भी कई घोषणाएं की। जिला बनाना महज घोषणा नहीं रहना चाहिए। इसको नियत समय में अमली जामा पहनाया जाए। जिले के जो मापदंड है। बजट से लेकर विकास और नफरी को पूरा किया जाए। इससे क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।
– लादूलाल तेली, जिलाध्यक्ष, भाजपा

शाहपुरा आजादी के बाद से जिला बनने की योग्यता रखता है। इसके लिए कांग्रेस कमेटी ने प्रयास किए थे। मुख्यमंत्री ने हमारी बात रखी। इसके लिए शाहपुरा, बनेड़ा, जहाजपुर, हुरड़ा के सभी लोगों की ओर से आभार है। जिला पटवार सर्कल, गिरदावर, तहसील, उपतहसील के आधार पर बनेगा। संभतया शाहपुरा में जहाजपुर जुड़ेगा। आसीन्द भी इसमें जुड़ सकता है। घोषणा से कांग्रेस कार्यकर्ता में खुशी है। राजनीतिक समीकरण भी बदलेगा।
– रामपाल शर्मा, जिलाध्यक्ष, कांग्रेस

राजस्थान का निर्माण हुआ जब से 100 किलोमीटर से अधिक दूरी के गांव भीलवाड़ा जिले में आते है। शाहपुरा जिला बनाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अच्छा निर्णय लिया है। इसका फायदा सीधा जनता को मिलेगा। पहली बार प्रशासनिक इकाइयों का विकेन्द्रीकरण करते हुए जनता की आवश्यकता को ध्यान में रखा है। जनता को सुलभ न्यास मिलेगा।
– रामलाल जाट, राजस्व मंत्री

शाहपुरा जिला बनाए जाने की लंबे समय से मांग थी। आजादी के बाद यहां हाईकोर्ट लगा करती थी। उस समय जिला कोर्ट व जिला कलक्टर की व्यवस्था थी। लेकिन अब जिला बनने से यहां की जनता में खुशी की लहर है। मतदाताओं को भी फायदा होगा।
– सुभाष बहेडि़या, सांसद, भीलवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो