script12th Class Exam Admit Card : 9 जून से शुरु हो रहै हैं इग्जाम, इस तरह डाउनलोड करें Admit Card | 12th Class Exam 2020 Admit Card download mp online | Patrika News

12th Class Exam Admit Card : 9 जून से शुरु हो रहै हैं इग्जाम, इस तरह डाउनलोड करें Admit Card

locationभोपालPublished: Jun 04, 2020 08:16:22 pm

Submitted by:

Faiz

माध्यमिक शिक्षा मंडल की साल 2020 की स्थगित की गई 12वीं की शेष विषयों और जिा परिवर्तन करने वाले छात्रों के लिए नए एड्मिट कार्ड जारी कर दिये गए हैं।

12th Class Exam Admit Card

12th Class Exam Admit Card : 9 जून से शुरु हो रहै हैं इग्जाम, इस तरह डाउनलोड करें Admit Card

भोपाल/ कोरोना वायरस के चलते स्थगित की गईं मध्य प्रदेश में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब एक बार फिर 9 जून से शुरू होने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की साल 2020 की स्थगित की गई 12वीं की शेष विषयों और जिा परिवर्तन करने वाले छात्रों के लिए नए एड्मिट कार्ड जारी कर दिये गए हैं।

 

 

https://twitter.com/hashtag/JansamparkMP?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हायर सेकेंड्री परीक्षा 2020 की स्थगित की गई परीक्षा के बचे हुए विषयों में शामिल होने वाले छात्रों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी कर दिये हैं। अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए छात्रों को एमपी ऑनलाइन के पोर्टल और एमपी बोर्ड के मोबाइल ऐप से प्राप्त कर सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Board 12th Exam : कंटेनमेंट इलाकों में रहने वाले छात्रों के लिए परीक्षा कक्ष में होगी ये खास व्यवस्था

 

कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमम के मद्देनजर परीक्षा को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। लॉकडाउन और अन्य कारणों से कई विद्यार्थी अपने निवास के बजाय प्रदेश के अन्य जिलों में फंसे हुए थे। ऐसे विद्यार्थी जहां हैं उस जिले के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए उन्हें एमपी ऑनलाइन के कियोस्क व पोर्टल और माध्यमिक शिक्षा मंडल के मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन कर अनुमति लेना होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- थाने के सामने बस स्टैंड पर खड़ी 7 बसों में लगी भीषण आग, पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने की आशंका


इसके साथ ही वे जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, समन्वयक संस्था, मंडल के संभागीय कार्यालयों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को जिला परिवर्तन करने की स्थिति में नवीन चयनित जिले के जिला मुख्यालय पर ही जाकर परीक्षा देना होगी। अगर कोई छात्र जिले की अन्य तहसील में रह रहा है तो उसे परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी।


12वीं के परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले ही सेंटर पहुंचना होगा। यहां स्क्रीनिंग के बाद उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। कोरोना को लेकर शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए सभी को दूर-दूर बैठाया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब बिजली का बिल आएगा आधा, बिना ब्याज दिये किस्तों में कर सकेंगे भुगतान


तिथि – प्रथम पाली – द्वितीय पाली

9 जून – केमिस्ट्री – भूगोल

10 जून – बुक कीपिंग एंड एकाउंटेंसी प्रथम प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स

11 जून – जीव विज्ञान

12 जून – व्यवसायिक अर्थशास्त्र – एनिमल हस्बेण्ड्री मिल्कट्रेड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिसरीज

13 जून -राजनीति शास्त्र शरीर रचना क्रिया-विज्ञान एवं स्वास्थ्य, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, द्वितीय प्रश्नपत्र वोकेशनल कोर्स

15 जून – हायर मेथेमेटिक्स विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, तृतीय प्रश्नपत्र वोकेशनल कोर्स

16 जून – अर्थशास्त्र – क्रॉप प्रोडक्शन एंड हर्टिकल्चर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो