scriptभोपाल में पहली बार एक साथ बनाए गए 3 ग्रीन कॉरिडोर, एयर एंबुलेंस से अहमदाबाद पहुंचाया गया दिल | 3 green corridors built together for first time in Bhopal | Patrika News
भोपाल

भोपाल में पहली बार एक साथ बनाए गए 3 ग्रीन कॉरिडोर, एयर एंबुलेंस से अहमदाबाद पहुंचाया गया दिल

तीनों ग्रीन कॉरिडोरों की मदद से ब्रेन डेड घोषित किए गए युवक के शरीर के अंगों को अहमदाबाद, इंदौर और भोपाल के अस्पतालों में पहुंचाया गया।

भोपालNov 28, 2022 / 08:49 pm

Faiz

News

भोपाल में पहली बार एक साथ बनाए गए 3 ग्रीन कॉरिडोर, एयर एंबुलेंस से अहमदाबाद पहुंचाया गया दिल

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ऑर्गन डोनेशन के लिए पहली बार एक साथ तीन ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए। इन तीनों ग्रीन कॉरिडोरों की मदद से ब्रेन डेड घोषित किए गए युवक के शरीर के अंगों को अहमदाबाद, इंदौर और भोपाल के अस्पतालों में पहुंचाया गया। युवक का दिल एयरएंबुलेंस की मदद से अहमदाबाद भेजा गया है। आपको बता दें कि, ब्रेन डेड युवक अनमोल के अंगों से देश के अलग अलग शहरों में पांच लोगों को नई जिंदगी मिल सकेगी।

आपको बता दें कि, बीते 17 सितंबर को अनमोल जैन का एक्सीडेंट हो गया था। तभी से अनमोल डॉक्टरों की निगरानी में थे। हालांकि, कुछ दिन पहले डॉक्टरों ने अनमोल का ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। बावजूद इसके चिकित्सकों ने कई दिनों तक लगातार उसका इलाज किया, लेकिन उसकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद परिवार के लोगों ने उनके अंगदान करने का फैसला लिया। अंगदान की सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आज भोपाल में एक साथ तीन ग्रीन कॉरिडोर बनाकर अनमोल के शरीर के अंगों को भोपाल के अलावा इंदौर और अहमदाबाद भेजा गया है।

News
News

ब्रेड डेड घोषित किए गए अनमोल का दिल एयर एंबुलेंस की मदद से अहमदाबाद के लिए भेजा गया है। इसके लिए सिद्धांत हॉस्पिटल से एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। अनमोल की किडनी भोपाल के ही चिरायु अस्पताल भेजी गई, जहां एक जरूरतमंद मरीज के शरीर में इसे ट्रांसप्लांट किया जाएगा। तीसरा ग्रीन कॉरिडोर सिद्धांत अस्पताल से इंदौर तक लिए बनाया गया, जहां अनमोल का लिवर भेजा गया है। इसके अलावा अनमोल की आंखें भोपाल के हमीदिया अस्पताल को दान की गई हैं। यहां भी किसी जरूरतमंद मरीज को ये आंखें लगाई जाएंगी।

 

यह भी पढ़ें- मिठाई की दुकान में घुसे चोर, पलक झपकते ही कर गए गल्ला खाली, CCTV न होता तो चोरी का पता भी न चलता

 

अजब गजब : यहां बकरे दे रहे दूध, यकीन नहीं हो रहा तो खुद देखें वीडियो

https://youtu.be/BLa9lMbBswA

Home / Bhopal / भोपाल में पहली बार एक साथ बनाए गए 3 ग्रीन कॉरिडोर, एयर एंबुलेंस से अहमदाबाद पहुंचाया गया दिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो