script2 नदियों में डूबने से 6 की मौत, पानी में डूबने से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां | 6 died drowning in the river, these precautions to be safe | Patrika News

2 नदियों में डूबने से 6 की मौत, पानी में डूबने से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

locationभोपालPublished: May 18, 2023 09:43:17 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

दो नदियों में नहाने गए 6 लोगों की मौत हो जाने से शोक की लहर छा गई है। अपने ही बच्चों की मौत अपनी आंखों के सामने देखकर परिजन भी रो-रोकर बेहाल हैं.

2 नदियों में डूबने से 6 की मौत, पानी में डूबने से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

2 नदियों में डूबने से 6 की मौत, पानी में डूबने से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

भोपाल. एक ही दिन में दो नदियों में नहाने गए 6 लोगों की मौत हो जाने से शोक की लहर छा गई है। अपने ही बच्चों की मौत अपनी आंखों के सामने देखकर परिजन भी रो-रोकर बेहाल हैं, हैरानी की बात तो यह है कि पानी में डूबने से जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें सबसे अधिक बच्चे हैं। जो गहरे पानी में जाने के कारण डूबकर मर गए हैं।
nadi2.jpg

शादी वाले घर में छाया शोक

मध्यप्रदेश के नीमच जिले में स्थित एक गांव में शादी ब्याह में आए बच्चे नहाने गए तो लौटकर घर नहीं आए, मामला बघाना थाना क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले ग्राम बाघ पिपलिया का है, यहां 3 बच्चे शादी में से नहाने के लिए तालाब में चले गए थे, जहां पानी में डूबने से उनकी मौत हो गई, बताया जा रहा है कि राजस्थान के कपासन से एक परिवार मायरा लेकर नीमच जिले के ग्राम बाघ पिपलिया गया था, यहां अफजल पिता मुराद खां (13), अरबाज पिता हकीम खां (13) ओर फरहान पिता सिराज (12) तीनों बच्चे खेलते-खेलते तालाब के समीप जा पहुंचे, जहां नहाने गए तो पानी में डूबने से उनकी मौत हो गई, ये बच्चे शादी वाले घर आए थे, ऐसे में शादी के माहौल में शोक की लहर छा गई। कहा जा रहा है कि नहाते समय बच्चे गहरे पानी में जाने के कारण और मछली के जाल में उलझने से डूब गए थे, जिससे उनकी मौत हो गई।

 

photo_2023-05-18_09-04-28.jpg

पिकनिक मनाने गए तीन लोगों की मौत


दूसरे हादसे में एमपी के अनूपपुर जिले के ग्राम पंचायत सारंगढ़ के केवाई नदी में सीतामढ़ी तालाब में तीन लोगों की डूबने से मौत हो गई है, ये लोग पिकनिक मनाने के लिए गए थे, इस दौरान वे तालाब में नहाने गए तो गहरे पानी में जाने के कारण उनकी मौत हो गई, इस हादसे में दो लड़कियों व एक लडक़े की मौत हुई है।

नहीं जानते हैं तैरना, तो पानी में नहीं उतरें

अक्सर नदी या तालाब में डूबने के कारण उन्हीं लोगों की मौत होती है, जो लोग ठीक से तैरना नहीं जानते या फिर नदी या तालाब में अधिक दूर जाने के बाद वे थक जाते हैं और गहरा पानी होने के साथ ही वापस लौटने के दौरान उनकी तैरने की हिम्मत नहीं बचती है, इस कारण हादसा हो जाता है, इसलिए आपको अगर तैरना नहीं आता है, तो आप नदी या तालाब के किनारे पर बैठकर ही नहाएं, अगर आप तैरना जानते भी हैं, तो आपकी जान की सुरक्षा के लिए नदी के किनारे पर ही नहाएं, क्योंकि नदी या तालाब में अधिक दूर जाने पर कब क्या स्थिति बन जाए कह नहीं सकते हैं, इसलिए सुरक्षित रहने के लिए जरूरी है कि आप ये सावधानियां जरूर बरतें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो