scriptTeacher Recruitment: हजारों प्राइमरी टीचरों की होगी भर्ती, इस तारीख से देना होंगे आवेदन | 7500 primary teachers will recruit in mp school education department | Patrika News

Teacher Recruitment: हजारों प्राइमरी टीचरों की होगी भर्ती, इस तारीख से देना होंगे आवेदन

locationभोपालPublished: Nov 28, 2022 02:25:43 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 7 हजार 500 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया है। एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर आने वाली 28 फरवरी 2023 से इस संबंध में विज्ञापन जारी किया जाएगा।

Teacher Recruitment

Teacher Recruitment: हजारों प्राइमरी टीचरों की होगी भर्ती, इस तारीख से देना होंगे आवेदन

भोपाल. मध्य प्रदेश में शिक्षक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए काम की खबर सामने आई है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 7 हजार 500 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया है। एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर आने वाली 28 फरवरी 2023 से इस संबंध में विज्ञापन जारी किया जाएगा। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार विभाग की आदिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रख सकते हैं। आपको बता दें कि, ये भर्ती प्रक्रिया अगले साल मार्च से शुरू की जाएगी।

दरअसल मध्य प्रदेश में 7 हजार 500 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती होगी। अकादमिक सत्र वर्ष 2023-24 के लिए विभाग ने पदों का विस्तृत विवरण सभी जारी किया है, जिसमें नियम, निर्देश, प्रक्रिया, आरक्षण अर्हता एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर जारी होने वाली है। आपको बता दें कि, भर्ती के लिए उम्मीदवार के चयन के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2023 की स्थिति में की जाएगी। अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 21 साल होना जरूरी है।

 

यह भी पढ़ें- नवंबर में ही टूट रहे सर्दी के रेकॉर्ड, अचानक 10 डिग्री गिरा तापमान, यहां पड़ने लगी कड़ाके की ठंड


2023 मार्च में प्रक्रिया शुरू

आयुक्त लोक शिक्षण अभय वर्मा के अनुसार, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2020 में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों से स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में लोक सेवकों के सेवानिवृत्त होने से उद्भूत होने वाले रिक्त पदों की पूर्ति होगी। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा रिक्तयों उपलब्ध कराए जाने पर संयुक्त काउंसलिंग की जाएगी। पदों की संख्या में कमी अथवा वृद्धि की जा सकेगी।

 

यह भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के वायरल वीडियो पर बवाल, कांग्रेस के बाद भाजपा ने दर्ज कराई FIR


मेरिट आधार पर प्रक्रिया शुरू

मध्य प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षणिक संवर्ग), सेवा शर्तें, एवं भर्ती नियम 2018 और इन नियमों में समय समय पर किए गए संशोधनों के अनुसरण में इस विज्ञापन की दिनांक को प्रचलित नियमों के अधीन प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति की प्रक्रिया प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 की मेरिट के आधार पर शुरु होगी।

 

अजब गजब : यहां बकरे दे रहे दूध, यकीन नहीं हो रहा तो खुद देखें वीडियो

https://youtu.be/BLa9lMbBswA
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो