scriptराजीव गांधी की 75वीं पुण्यतिथि को युवा संकल्प वर्ष के रूप में मनाएगा उच्च शिक्षा विभाग | 75th death anniversary of Rajiv Gandhi | Patrika News
भोपाल

राजीव गांधी की 75वीं पुण्यतिथि को युवा संकल्प वर्ष के रूप में मनाएगा उच्च शिक्षा विभाग

20 अगस्त से 21 मई तक प्रदेश के सभी विवि, महाविद्यालयों में आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम, राजीव गांधी के जयंती को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाएगा

भोपालAug 17, 2019 / 09:24 pm

विकास वर्मा

Rajeev gandhi

75th death anniversary of Rajiv Gandhi

भोपाल। प्रदेश में 15 साल बाद सत्ता में आने के बाद अब कांग्रेस पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न राजीव गांधी की 75वीं पुण्यतिथि को युवा संकल्प वर्ष (2019-20) के रूप में मनाने जा रही है। मप्र उच्च शिक्षा विभाग के मुताबिक यह युवा संकल्प वर्ष राजीव गांधी के जन्मदिवस 20 अगस्त से शुरू होकर उनकी पुण्यतिथि 21 मई तक चलेगा। राजीव गांधी के जयंती को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाएगा। उच्चशिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने बताया कि देश में सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी के योगदान से युवा पीढ़ी को परिचित कराने के उद्देश्य से उनकी 75वीं पुण्यतिथि को युवा संकल्प वर्ष रूप में मना रहे हैं। वे भारत में सूचना क्रांति के जनक माने जाते हैं, देश में कंप्यूटराइजेशन और टेलीकम्युनिकेशन क्रांति का श्रेय उन्हीं को जाता है। साथ ही मतदाता की उम्र 21 वर्ष से कम करके 18 वर्ष तक के युवाओं को चुनाव में वोट देने का अधिकार राजीव गांधी ने ही दिलवाया था।

 

प्रदेश के सभी विवि, महाविद्यालयों में साल भर आयोजित होंगे कार्यक्रम

युवा संकल्प वर्ष 20 अगस्त सद्भावना दिवस से 21 मई 2020 तक चलेगा। इसके तहत प्रदेश के सभी विवि व महाविद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों में राजीव गांधी के जीवन वृत्त व उनके राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय अवदान पर स्थानीय विशेषज्ञों को आमंत्रित कर उनके संस्मरणों व विचारों से विद्यार्थियों को रूबरू कराया जाएगा। इस दौरान निबंध, प्रश्नमंच, पोस्टर, चित्रकला, परिचर्चा, भाषण, परिसंवाद, काव्य, लोकनृत्य, समूह गान जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसमें तीन राज्य स्तरीय आयोजन होंगे, जोकि महाविद्यालय स्तर से शुरू होकर राज्य स्तर तक किए जाएंगे। युवा संकल्प वर्ष के लिए आयोजन समिति का भी गठन किया जाएगा।

20 अगस्त को मिंटो हॉल में मनाया जाएगा सद्भावना दिवस

राज्य स्तरीय सद्भावना दिवस व सद्भावना मार्च का आयोजन 20 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे मिंटो हॉल में होगा। इसमें भोपाल संभाग के सभी महाविद्यालयों के विद्यार्थी व प्राध्यापक शामिल होंगे। वहीं इसी दिन सद्भावना मार्च मिंटो हॉल से शुरू होकर राजभवन होते हुए लाल परेड तक आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राजधानी भोपाल के 14 कॉलेजों के 340 विद्यार्थी व प्रदेश के सभी संभाग से चयनित (एनसीसी, एनएसएस स्पोट्र्स व टॉपर्स) 140 स्टूडेंट व 42 लोगों का दल मिलाकर कुल 522 विद्यार्थी शामिल होंगे।

Home / Bhopal / राजीव गांधी की 75वीं पुण्यतिथि को युवा संकल्प वर्ष के रूप में मनाएगा उच्च शिक्षा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो