scriptइस पौधे की पत्तियों में छुपा है हर तकलीफ का इलाज, कई बीमारियों में है फायदेमंद | ajwain leaves benifits for health in hindi | Patrika News

इस पौधे की पत्तियों में छुपा है हर तकलीफ का इलाज, कई बीमारियों में है फायदेमंद

locationभोपालPublished: Mar 27, 2019 04:54:43 pm

Submitted by:

Faiz

इस पौधे की पत्तियों में छुपा है हर तकलीफ का इलाज, कई बीमारियों में है फायदेमंद

health news

इस पौधे की पत्तियों में छुपा है हर तकलीफ का इलाज, कई बीमारियों में है फायदेमंद

भोपालः आमतौर पर अजवाइन को खाने का स्वाद बढ़ाने और उसे डाइजेस्टिव बनाने के लिए मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल कई व्‍यंजनों में किया जाता है। अजवाइन अपनी खुशबू की वजह से जाना जाता है। अजवाइन सिर दर्द, पेट दर्द जैसी कई समस्याओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में इसका एक खास स्थान है, जहां इसका बीज ही नहीं, बल्कि इसकी पत्तियों को भी बेहद गुणकारी माना जाता है, जिसके बारे में अकसर लोग नहीं जानते। तो चलिए आज हम आयुर्वेद के नज़रिये से अजवाइन की पत्तियों की खूबियां और उससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

अजवाइन के पत्तों में विटामिन के, ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी भारी पैमाने में होती है। इसके अलग अलग तरह के इस्तेमाल से कई समस्याओं और बीमारियों का निवारण किया जा सकता है। चिकित्सक द्वारा इसे पीड़ित को कच्चा भी खिलाया जाता है, साथ ही इसकी पत्तियों की चाय बनाकर भी दी जाती है। इसका लेप भी ज़रूरत के आधार पर लगवाया जाता है। इसके अलावा खाने में पराठे और पकौड़े भी काफी पसंद किये जाते हैं।

इन समस्याओं में लाभकारी होते हैं अजवाइन के पत्ते

-मूत्र संबंधी समस्‍या

संतुलित मात्रा में सोडियम, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होने के कारण इससे मूत्र संबंधी समस्या से निजात पाई जा सकती है। पाचन तंत्र या मस्तिष्क में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण को नष्ट करने में भी ये काफी कारगर होता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं।

-फेफड़ों की समस्या दूर कर खांसी-जुकाम में राहत

अजवायन के पत्तों की चाय पीने से न सिर्फ पेट से जुड़ी अपच और गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इसके इस्तेमाल से फेफड़ों की भी सफाई होती है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, एंटी कैंसर और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ठंड और खांसी को दूर करने में भी बेहद कारगर होते हैं। ठंड लगने या खांसी की समस्या के दौरान इसका काढ़ा बनाकर पिया जाता है। स्‍वाद बढ़ाने के ल‍िए इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है।

-बॉडी डिटॉक्‍स करे

अजवायन के पत्तों की चाय बनाकर पीने से बॉडी डिटॉक्‍स होती है। इसकीचाय पीने से सेहत संबंधी कई लाभ होते हैं। फाइबर, कैल्शियम, नियासिन, मैंगनीज, फोलेट, लोटे और लेटेन और क्रिप्टोक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर इन पत्तों की चाय पीने से आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

-ऑर्थराइटिस और मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाए

अजवाइन की पत्ति‍यों का जूस पीने से थकान और कमजोरी दूर होती है। इसका उपयोग वे भी कर सकते हैं, जो घुटनों की बीमारी रह्यूमेटाइड और ऑर्थराइटिस से जूझ रहे हैं। यह हड्डियों की सूजन कम करने में बेहद कारगर होता है। इसके अलावा ये जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द में भी राहत देता है। इसके ल‍िए आपको गर्म पानी में अजवाइन के पत्ते डालकर उबालने होंगे गुनगुना होने पर इसे टब में डाल लें। अब इस पानी से 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक ढाल कर लें। इसकी सिकाई से दर्द में राहत मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो