scriptसोना नहीं, अक्षय तृतीया पर इन 5 में सें कोई 1 चीज ले आयें घर, मिलेगा महापुण्य | Akshaya Tritiya 2024: Buy These 5 Things On Akshaya Tritiya | Patrika News
भोपाल

सोना नहीं, अक्षय तृतीया पर इन 5 में सें कोई 1 चीज ले आयें घर, मिलेगा महापुण्य

अक्षय तृतीया के दिन 5 चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है….

भोपालMay 08, 2024 / 11:42 am

Ashtha Awasthi

Akshaya Tritiya 2024
Akshaya Tritiya 2024: 10 मई दिन शुक्रवार को अक्षय तृतीया है और इस तिथि को स्वयंसिद्ध मुहूर्त माना गया है। माना जाता है कि इस दिन किसी भी शुभ काम को करने के लिए मुहुर्त की जरूरत नहीं होती है। इस दिन कोई भी मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृह प्रवेश, नया बिजनस शुरू करना आदि कार्य आरम्भ करना अत्यंत शुभ फलदायी माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन 5 चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है, इन 5 चीजों के खरीदने से धन संपत्ति में इजाफे के साथ परिवार के सदस्यों की उन्नति भी होगी। जानिए कौन सी है वे 5 चीजें…..

रूई

अक्षय तृतीया के दिन रूई खरीदने का विशेष महत्व है। अगर आप कोई महंगी चीज नहीं खरीद पा रहे हैं तो इस दिन रूई खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन रूई खरीदने से जीवन में शांति बनी रहती है और धन धान्य में अच्छी वृद्धि होगी।

कौड़ी

अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी खरीदना सोना खरीदने जितना ही शुभ है। ये माना जाता है कि कौड़ियां माता लक्ष्मी को अति प्रिय होती हैं। अक्षय तृतीया पर कौड़ियां खरीद कर इसे माता लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए. पूजा करने के बाद इन कौड़ियों को लाल रंग के कपड़ें में लपेटें और उस जगह रखें, जहां आप धन संचय करते हैं।

सेंधा नमक

अक्षय तृतीया के दिन सेंधा नमक खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। सेंधा नमक का संबंध भौतिक सुख सुविधा के स्वामी शुक्र और माता व मानसिक शांति के कारक ग्रह चंद्रदेव से माना जाता है। इस दिन सेंधा नमक खरीदने से धन संपत्ति में इजाफा होता है। लेकिन इस दिन सेंधा नमक का सेवन भूलकर भी ना करें।

घड़ा

अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी की महत्ता सोना खरीदने के बराबर माना जाता है। अगर आप सोना चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो मिट्टी का पात्र जैसे घड़ा, दीपक आदि चीजों को इस दिन घर लाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपकी संपत्ति में इजाफा होता है और घर के सदस्यों की भी अच्छी उन्नति होती है।

जौ

अक्षय तृतीया पर सोना न खरीद सकें तो कोई बात नहीं जौ खरीद कर भी वही पुण्य हासिल किया जा सकता है। इस अन्न को धरती मां का दिया सबसे पहला अन्न माना जाता है. कुछ लोगों की मान्यता है कि ये अन्न विष्णुजी का प्रतीक होते हैं। इसलिए जौ खरीदना और मां लक्ष्मी को अर्पित करना शुभ माना जाता है।

Hindi News/ Bhopal / सोना नहीं, अक्षय तृतीया पर इन 5 में सें कोई 1 चीज ले आयें घर, मिलेगा महापुण्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो