scriptकोरोना के कारण रद्द हो गई अमरनाथ यात्रा, इस बार ऑनलाइन करेंगे बाबा के दर्शन | amarnath yatra cancelled amid covid 19 pandemic online darshan | Patrika News

कोरोना के कारण रद्द हो गई अमरनाथ यात्रा, इस बार ऑनलाइन करेंगे बाबा के दर्शन

locationभोपालPublished: Jul 21, 2020 07:24:25 pm

Submitted by:

Manish Gite

कोरोना के कारण पहली बार नहीं होगी अमरनाथ यात्रा…।

bhole.jpg

 

भोपाल। मध्यप्रदेश से अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले हजारों श्रद्धालुओं को इस बार बाबा अमरनाथ के दर्शन नहीं हो पाएंगे। 21 जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा को रद्द (amarnath yatra cancelled) कर दिया गया है। कोरोना संकट काल (covid 19 pandemic) के चलते यह निर्णय लिया गया है। इधर, मध्यप्रदेश के हजारों श्रद्धालु अब तक असमंजस में रखने के लिए बेहद नाराज हैं। वहीं वे इस बार आनलाइन दर्शन (online darshan) करने की सभी से अपील कर रहे हैं।

 

अब तक जिस यात्रा को आतंकवादी भी नहीं रोक पाए वो कोरोना वायरस ने रोक दी। भोपाल समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में जाने वाले श्रद्धालुओं को इस बार निराशा हाथ लगी है। भोपाल से हर साल हजारों लोगों का जत्था जम्मू जाता है। यह जत्था ओम शिव शक्ति सेवा मंडल हर साल ले जाता है।

 

मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि एन वक्त तक हम भ्रम की स्थिति में रहे कि यात्रा कुछ शर्तों के साथ होगी, लेकिन एन वक्त पर यात्रा रद्द करने का फैसला लिया जो बहुत दुखद है। अमरनाथ यात्रा के मार्ग में जम्मू से लेकर अमरनाथ तक प्रशासन ने यात्रियों के लिए लंगर लगाने की भी अनुमति दे दी थी, वहीं यात्रियों को ठहराने की भी तैयारी कर ली थी, लेकिन एन वक्त तक हम भ्रम की स्थिति में रहे। भटेजा ने बताया कि यात्रा को टालने से श्रद्धालुओं की भावनाओं को ठेस पहुंची है। भटेजा के मुताबिक भोपाल शहर से ही हर साल 7 से 8 हजार भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जाते हैं।

 

 

इस बार करें ऑनलाइन दर्शन

मध्यप्रदेश के शरद जैन ‘भोले’ भी हर साल अपना जत्था ले जाते हैं। जैन ने कहा है कि वे अपने जत्थे के श्रद्धालुओं के साथ आनलाइन दर्शन से ही संतोष करेंगे। भोले ने बताया कि वे सभी लोगों से इस बार अपने परिवार के साथ रहकर बर्फानी बाबा के दर्शन करने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा के वीडियो के जरिेए भी हम भक्तों को दर्शन करवा रहे हैं। जैन का कहना है कि हम सभी सुरक्षित और स्वस्थ रहेंगे तो अगले साल जरूर करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो