scriptAmul Milk Price Hike : अमूल ने दूध के दाम बढ़ाए, आज से लागू हुई दरें, एमपी में ये हैं नई कीमतें | Amul Milk Price Hike increase milk price rates know the new prices in MP | Patrika News
भोपाल

Amul Milk Price Hike : अमूल ने दूध के दाम बढ़ाए, आज से लागू हुई दरें, एमपी में ये हैं नई कीमतें

Amul Milk Price Hike : अमूल ब्रांड के मिल्क प्रोडक्ट्स की बिक्री करने वाले गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने दूध पर प्रतिलीटर की दरों में 2 रूपए की बढ़ोतरी की है। नई दरें आज से मध्य प्रदेश समेत देशभर में प्रभावी हो गई हैं।

भोपालJun 03, 2024 / 09:00 am

Faiz

Amul Milk Price Hike
Amul Milk Price Hike : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने से पहले ही आम आदमी पर दिनचर्या पर महंगाई का झटका लगा है। ये झटका अमूल कंपनी की ओर से मध्य प्रदेश समेत अपने देशभर के ग्राहकों को दिया गया है। दरअसल, अमूल ( Amul Milk ) ब्रांड के तहत मिल्क प्रोडक्ट्स की बिक्री करने वाले गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ( GCMMF ) ने अपने ब्रांड के दूध पर प्रतिलीटर की दरों में 2 रूपए की बढ़ोतरी कर दी है।
यही नहीं, नई दरें आज सोमवार 3 जून 2024 से बाजारों पर प्रभावी कर दी गई हैं। यानी अगर आप अमूल ब्रांड का दूध लेते हैं तो आज से आपको इसे खरदने के लिए 2 रूपए अधिक चुकाने होंगे। जीसीएमएमएफ का कहना है कि दूध के ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी प्रकार के अमूल दूध की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी कुछ दिनों के भीतर मध्य प्रदेश का सांची दुग्ध संघ भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला ले सकता है।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : उत्तरी हिस्से की खुदाई में निकला प्राचीन अवशेष, हिंदू पक्ष बोला- ये शिखर के बेस का हिस्सा है

खाद्य महंगाई दर से काफी कम है यह बढ़ोतरी

जीसीएमएमएफ ने अपने बयान में कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब एमआरपी में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है जो औसत खाद्य महंगाई दर से काफी कम है। फरवरी 2023 से अमूल ने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है। बयान के मुताबिक, हमारे मेंबर यूनियंस ने भी पिछले एक साल में किसानों की कीमत में लगभग 6-8 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अमूल एक पॉलिसी के तहत मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स के लिए कंज्यूमर्स द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा मिल्क प्रोड्यूसर्स को देता है। मूल्य संशोधन से हमारे मिल्क प्रोड्यूसर्स के लिए दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें हायर मिल्क प्रोडक्शन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ें- हाथी को लगी प्यास तो हैंडपंप से पीने लगा पानी, नजारा देख चौंक जाएंगे आप, VIDEO वायरल

आज से बाजार में इस दाम पर मिलेगा अमूल दूध, देखें नई दरें

नई दरों के मुताबिक, अमूल गोल्ड 500 एमएल की कीमत 32 रुपये से बढ़कर 33 रुपए हो गई है। अमूल गोल्ड एक लीटर की कीमत 64 से बढ़कर 66 रुपए की गई है। इसी तरह अमूल ताजा 500 एमएल की कीमत 26 से बढ़कर 27 रुपए की गई है। अमूल शक्ति 500 एमएल की कीमत 29 रुपए से बढ़कर 30 रुपए की गई है।

Hindi News/ Bhopal / Amul Milk Price Hike : अमूल ने दूध के दाम बढ़ाए, आज से लागू हुई दरें, एमपी में ये हैं नई कीमतें

ट्रेंडिंग वीडियो