scriptBhojshala ASI Survey : उत्तरी हिस्से की खुदाई में निकला प्राचीन अवशेष, हिंदू पक्ष बोला- ये शिखर के बेस का हिस्सा है | Bhojshala ASI Survey Ancient remain found on excavation in northern part Hindu side said this is peak base part | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : उत्तरी हिस्से की खुदाई में निकला प्राचीन अवशेष, हिंदू पक्ष बोला- ये शिखर के बेस का हिस्सा है

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे, उत्तरी हिस्से में निकला प्राचीन अवशेष को लेकर हिंदू पक्ष का दावा- शिखर के बेस का हिस्सा है, एक पत्थर और भी मिला। गर्भगृह की दीवारों पर ब्रशिंग भी हुई।

धारJun 02, 2024 / 02:06 pm

Faiz

Bhojshala ASI Survey
Bhojshala ASI Survey : मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित संरक्षित और ऐतिहासिक इमारत भोजशाला ( dhar bhojshala ) वर्सेज कमाल मौला मस्जिद ( kamal moula masjid ) के सर्वे कार्या का शनिवार को 72वां दिन पूरा हुआ। एएसआई ( ASI ) की टीम ने लगभग 6 घंटे तक अलग-अलग पाइंट पर सर्वे किया। इस दौरान उत्तरी हिस्से में खुदाई के दौरान टीम को एक अवशेष मिला था। साथ ही एक बड़ा पत्थर भी सामने आया है। इसे एएसआई ने सर्वे के लिए संरक्षित कर लिया है। इसके अलावा टीम ने गर्भगृह में भी टीम के सदस्यों ने ब्रशिंग की है।
गौरतलब है कि भोजशाला में बीते 72 दिनों से लगातार सर्वे चल रहा है। इसके तहत अब तक कई तरह की सामग्री खुदाई में निकली है। शनिवार को भी उत्तरी हिस्से में खुदाई के दौरान एक अवशेष मिला है। इस अवशेष को लेकर हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने कहा है कि ये 4 दिन पहले सामने आया था। इसे निकाला गया है। यह देखने में शिखर के बेस का हिस्सा लग रहा है।

लेब परीक्षण के लिए रखे नमूने

फिलहाल, सर्वे कार्य में जुटी पुरातत्व विभाग की टीम ने इसे लेब परीक्षण के लिए संरक्षित करके रख लिया है। इसके अलावा खुदाई के दौरान एक बड़ा पत्थर भी जमीन से निकला है। जिसका क्लीनिग कार्य किया जा रहा है। टीम ने शनिवार को गर्भगृह में ब्रशिंग भी की है। फिलहाल, रविवार को सर्वे कार्य के 73वें दिन एक बार फिर सुबह 8 बजे सर्वे टीम के सदस्य भोजशाला परिसर में गए हैं।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : उत्तरी हिस्से की खुदाई में निकला प्राचीन अवशेष, हिंदू पक्ष बोला- ये शिखर के बेस का हिस्सा है

ट्रेंडिंग वीडियो