scriptअब फ्री में होगा 5 लाख रुपए तक का इलाज, नहीं देना पड़ेगा 1 भी रुपया | Ayushman Bharat Yojana: Now treatment up to Rs 5 lakh will be free | Patrika News
भोपाल

अब फ्री में होगा 5 लाख रुपए तक का इलाज, नहीं देना पड़ेगा 1 भी रुपया

Ayushman Bharat Yojana: भाजपा का प्रदेशव्यापी अभियान, इलाज खर्च की चिंता छोड़ें ……

भोपालApr 29, 2024 / 09:58 am

Ashtha Awasthi

Ayushman Bharat Yojana
भोपाल। बुढ़ापे में इलाज का खर्च उठाने की चिंता छोड़ दें। यह चिंता भाजपा की है। केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार बनते ही 70 से अधिक उम्र के नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में शामिल कर 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज कराया जाएगा। राजधानी के शास्त्री नगर से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने वरिष्ठ नागरिकों के फॉर्म भरवाकर भाजपा के इस प्रदेशव्यापी कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि इस अभिनव पहल से देश के करीब 40 लाख बुजुर्गों को लाभ ने रविवार सुबह वरिष्ठ नागरिकों के फॉर्म भरवाकर भाजपा के इस प्रदेशव्यापी कार्यक्रम की शुरुआत की।
इस अवसर पर सीएम ने कहा कि इस अभिनव पहल से देश के करीब 40 लाख बुजुर्गों को लाभ मिलेगा। इससे 70 साल से अधिक का कोई भी बुजुर्ग प्रदेश के किसी भी निजी अस्पताल में 5 लाख का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे। इसके बाद भी इलाज में आवश्यकता पड़ती है तो प्रदेश सरकार ने एयर एंबुलेंस सुविधा शुरू की है।

सीएम ने राजधानी में भरवाए फॉर्म

सीएम ने शास्त्री नगर में 80 साल के भंवरलाल पुरोहित और 74 साल की भंवरीबाई, 82 साल के पंकजा नायर और मालती गुप्ता के फॉर्म भरवाए।

आयुष्मान कार्ड बनवाने का तरीका

  • सबसे पहले निकटतम स्वास्थ्य केंद्र या आयुष्मान केंद्र में जाकर आवेदन करना। यहां पर आपको आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि भी जमा करनी होगी।
  • आपको अपनी पहचान प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि (जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) भी साथ में ले जानी होगी।
  • आपके द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों की जांच के बाद, आवेदन को समाप्त करने के लिए अधिकारिकों द्वारा जांच की जाती है। जब आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपको आयुष्मान कार्ड मिलता है।
  • आयुष्मान कार्ड प्राप्त होने के बाद, आप इसे स्वास्थ्य सुविधाओं का उपयोग करने के लिए उपयुक्त विभागों या स्थानीय चिकित्सा सेवाओं में प्रदर्शित कर सकते हैं।

Home / Bhopal / अब फ्री में होगा 5 लाख रुपए तक का इलाज, नहीं देना पड़ेगा 1 भी रुपया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो