श्रद्धा के साथ मनाया बाबा रामदेव का जन्मोत्सव

शहर के मंदिरों में पूजा अर्चना, धार्मिक अनुष्ठानों के साथ हुई महाआरती

By: Rohit verma

Updated: 09 Sep 2021, 01:21 AM IST

भोपाल. रुणिचा के नाथ बाबा रामदेव का जन्मोत्सव बुधवार को राजधानी में श्रद्धा भक्ति के साथ मनाया गया। इस मौके पर शहर के रामदेव मंदिरों में विशेष धार्मिक अनुष्ठान, पूजा अर्चना, महाआरती हुई और बाबा रामदेव को चूरमे का भोग लगाया गया। जीनगर समाज की ओर से आराध्य देव बाबा रामदेव का जन्मोत्सव काफी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर लखेरापुरा स्थित रामदेव मंदिर, गौतम नगर रामदेव मंदिर में पूजा अर्चना की गई। भगवान को चूरमे का भोग लगाया गया। कार्यक्रम का आयोजन कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए किया गया।

जीनगर ज्योति राष्ट्रीय मंच के संयोजक भगवानदास ढालिया ने बताया कि हर साल संगठन की ओर से जयंती पर शोभायात्रा निकाली जाती थी, लेकिन इस बार कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए बड़े स्तर पर शोभायात्रा नहीं निकाली गई। लखेरापुरा क्षेत्र में सांकेतिक रूप से पालकी और ध्वज यात्रा निकाली गई। इस मौके पर कन्हैयालाल डाबी, निखिल सोनगरा, राधेश्याम डाबी, पृथ्वीराज चौहान सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे।

बाबा के दरबार में चढ़ाई ध्वजा
दीपड़ी में बाबा रामदेव का जन्मोत्सव काफी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मंदिर में सुबह बाबा रामदेव का अभिषेक किया गया और विशेष शृंगार, हवन पूजन और महाआरती की गई। विष्णु विश्वकर्मा ने बताया कि इस मौके पर बाबा रामदेव के दरबार में श्रद्धालुओं ने जयकारों के साथ धर्म ध्वजा अर्पित की। बाबा रामदेव को भोग लगाया और प्रसाद वितरण हुआ।

पर्युषण पर्व पर शहर के जैन मंदिरों में आराधना
इन दिनों श्वेताम्बर जैन समाज के पर्युषण पर्व चल रहे हैं। इसके चलते शहर के मंदिरों में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। श्रद्धालु आराधना और भक्ति कर रहे हैं। पर्युषण पर्व का समापन शुक्रवार को होगा, इस दौरान श्रद्धालु सामूहिक संवत्सरी प्रतिक्रमण करेंगे। इसी के साथ मंदिरों में सामूहिक क्षमापना, तपस्वियों का बाहुमान प्रारंभ हो जाएगा।

आदिनाथ जैन श्वेतांबर संघ की ओर से तुलसी नगर जिनालय में चेन्नई से आए राहुल कांतिलाल, कुमारपाल श्रेणिक, प्रवीण के निर्देशन में मंत्रोच्चार के साथ स्नात्र पूजन हुई। जिनालय में प्रतिदिन भगवान की अंग रचना और विशेष श्रंगार किया जा रहा है। बुधवार को देवसी प्रतिक्रमण में श्रद्धालुओं ने मन-वचन-कार्य से जाने-अनजाने में की गई गलतियों की क्षमा याचना की। शाम को आरती और सांस्कृतिक कार्यक्रमों हुए। श्वेताम्बर जैन मूर्तिपूजक संघ की ओर से मारवाड़ी रोड मंदिन में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो रहे हैं। सुबह श्रावकों द्वारा भगवान जिनेन्द्र का अभिषेक और मंत्रोचारित शांतिधारा की गई।

Show More
Rohit verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned