आज ही कर लें कैश का इंतजाम, अब 11 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक!

अगस्त 2019 में हो सकती है कैश को लेकर परेशानी...

भोपाल। हर व्यक्ति के जीवन में पैसा अत्यधिक महत्व रखता है। वहीं आज के दौर में इसका मुख्य जुड़ाव सीधे तौर पर बैंक bank से है। बैंकों में चाहे छोटी सी भी बात हो लोग चिंता में पड़ जाते हैं। चाहे हड़ताल हो या लगातार कुछ दिनों की छुट्टियां bank holidays या कुछ भी ऐसा लोगों को बैंक के बंद होने से परेशानियों का सामना करना ही पड़ता है। दरअसल आज के समय में सभी लोगों को बैंक का काम आए दिन लगा रहता है और कई बार हम बैंक जाते हैं तो पता चलता है कि बैंक बंद है। जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस माह यानि 2019 अगस्त में यदि आपने बैंकों को लेकर अपनी पहले से तैयारी नहीं की तो आप काफी ज्यादा दिक्कत में आ सकते हैं।

ऐसे में आपको भी इस तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए हम आपको पहले ही बता देते हैं कि इस महीने में किस-किस दिन बैंक बंद रहेगा।

दरअसल 2019 अगस्त महीने में कई त्योहार, व्रत और नेशनल छुट्टी होन के कारण सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद Bank closed रहने वाले हैं। अगस्त महीने में ईद, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस जैसे त्योहार हैं जब बैंकों में कोई काम नहीं होता।


कई त्योहार हैं इस August 2019 माह...
2019 अगस्‍त में स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ), रक्षा बंधन ( Raksha Bandhan ), बकरीद ( bakrid ), श्री कृष्ण जन्माष्टमी और पारसी न्यू ईयर समेत कई ऐसे मौके हैं जिस दौरान बैंक बंद रहेंगे।

bank holidays

ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि अगर ज्‍यादा कैश की जरूरत पड़ने वाली है तो इसका पहले से इंतजाम कर लें क्योंकि बैंक बंद होने के कारण कई बार देखने में आता है कि एटीएम मशीन में भी कैश नहीं मिलता है। तो ऐसे में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


बैंक 11 दिन रहेंगे बंद...
यदि हम शनिवार और रविवार की छुट्टी को भी मिला लेते हैं तो अगस्त माह में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेगा। इसका मतलब है कि आप अगस्त में सिर्फ 20 दिन ही बैंक में जाकर अपना काम करा सकते हैं। बाकी दिन अगर आप जाते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

बकरीद: 12 अगस्त
12 अगस्त को बकरीद ( Bakrid ) है, जिसके कारण किसी भी बैंक में काम नहीं होगा। यानी इस दिन भी सभी बैंक बंद रहेंगे।

रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस...
इसके अलावा 13 अगस्त को मणिपुर, जम्मू और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं, 15 अगस्त को इस महीने स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन भी है, जिसकी वजह से 15 अगस्त को भी बैंक बंद रहेगा। इस महीने ये दोनों त्योहार एक ही दिन है।

अगस्त में भी अलग-अलग राज्यों में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। आपको पहले ही बैंक से जुड़े काम करने के लिए योजना बनानी होगी। आइए जानते हैं अगस्त महीने में कितने दिन और कब बैंक बंद रहेंगे।

ऐसे समझें किस किस दिन बंद रहेंगे बैंक : Bank Close these days of August 2019

: 3 अगस्त 2019, (शनिवार) को हरियाली तीज मनाई जाएगी।

: 11 से 12 अगस्त 2019, (रविवार से सोमवार) को बकर ईद/ईद-उल-जुहा मनाई जाएगी। ये भारत के सभी राज्यों में मनाई जाती है।

: 13 अगस्त 2019, (मंगलवार) को देश के कई राज्यों में पैट्रियोटिक डे मनाया जाएगा।

: 15 अगस्त 2019, (गुरुवार) को स्वतंत्रता दिवस है। इस दिन पूरे देश में छुट्टी रहती है। इसके इस साल रक्षाबंधन भी इसी दिन है।

: 17 अगस्त 2019, (शनिवार) को पारसी न्यू ईयर मनाया जाएगा। ये पर्व सिर्फ मुंबई में मनाया जाता है।

: 18 अगस्त 2019, (रविवार) को कजरी तीज मनाई जाएगी। ये मुख्य रूप से यूपी, बिहार, एमपी और राजस्थान का त्योहार है।

: 20 अगस्त 2019, (मंगलवार) को श्री श्री महादेव तिथि है। असम में इस दिन बैंकों का अवकाश रहेगा।

: 23 अगस्त 2019, (शुक्रवार) को जन्माष्टमी है। ये भारत के सभी राज्यों में बहुत ही धूम-धाम से मनाई जाती है।

: 28 अगस्त 2019, (बुधवार) को केरल में अय्यनकली जयंती मनाई जाएगी। इस दिन केरल में बैंक बंद रहेंगे।

: 31 अगस्त 2019, (शनिवार) को गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश उत्सव है।

वहीं अगस्त महीने में कुल 8 शनिवार और रविवार पड़ रहे हैं। बैंक रविवार को बंद रहते हैं और दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। 10 और 24 अगस्त को दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है। यानी, इन दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं अगस्त 2019 में 04, 11, 18 और 25 अगस्त को रविवार है, जिसके कारण इन चारों रविवार को भी बैंक बंद रहेगा।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned