scriptडाइबिटीज पेशेंट के लिए ये है सुबह से रात तक का सबसे बेस्ट रुटीन, जानकर करें फॉलो | best daily routine for diabitic patient | Patrika News

डाइबिटीज पेशेंट के लिए ये है सुबह से रात तक का सबसे बेस्ट रुटीन, जानकर करें फॉलो

locationभोपालPublished: May 20, 2019 03:31:38 pm

Submitted by:

Faiz

डाइबिटीज की शुरुआत में ही इसपर विशेष ध्यान दे दिया जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन समस्या बढ़ने के बाद इसे कभी भी पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता। कई चीजों का परहेज और दवाओं का नियमित सेवन इसे अचानक से बढ़ने नहीं देता।

health news

डाइबिटीज पेशेंट के लिए ये है सुबह से रात तक का सबसे बेस्ट रुटीन, जानकर करें फॉलो

भोपालः आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। ये लोगों में सबसे ज्यादा पाई जाने वाली बिमारियों में से एक है। पहले अकसर ज्यादा उम्र के लोगों में पाई जाने वाली ये बीमारी अब हर उम्र-वर्ग के व्यक्ति के लिए सामान्य हो गई है। डाइबिटीज की शुरुआत में ही इसपर विशेष ध्यान दे दिया जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन समस्या बढ़ने के बाद इसे कभी भी पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता। कई चीजों का परहेज और दवाओं का नियमित सेवन इसे अचानक से बढ़ने नहीं देता। डाइबिटीज बढ़ जाने पर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डाइबिटीज की पीड़ा से बचे रहने के लिए हमें खानपान के साथ साथ रोजमर्रा के जीवन पर भी विशेष ध्यान रखना होगा। अगर हमारा रुटीन बेहतर होगा तो डाइबिटीज की समस्या बढ़ नहीं सकेगी और हम ज्यादा दवाओं के सेवन से भी बच सकेंगे। अगर आप या आपके परिचय में कोई व्यक्ति डायबिटीज से ग्रस्त है तो उसे इस खास रुटीन को फॉलो करना चाहिए। इस दिनचर्या के अनुसार चलने पर आपकी डाइबिटीज अचानक बढ़कर आपको परेशान नहीं करेगी। आइये जानें…।

सूर्योदय से पहले उठकर करें ये काम

सबसे पहले आप सूर्योदय से पहले उठने की आदत बनाएं। उठते ही आप हलकी स्ट्रेचिंग करें और इसके बाद एक ख़ास चीज पियें। एक ग्लास हलके गुनगुने पानी में एक आधा चम्मच शहद और एक नींबू मिलाकर सेवन करें। इससे आपके शरीर में मौजूद जमा टॉक्सिन बाहर निकलेंगे, जिससे शरीर स्वस्थ रहेगा।

कुछ हेल्दी खाएं

फ्रेश होने के बाद कुछ हेल्दी खाएं। मिसाल के तौर पर आप दो चार बादाम या ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। यहां आप दो-तीन केलों का सेवन भी कर सकते हैं। केले के सेवन से शरीर का ऊर्जा स्तर लंबे समय तक बना रहता है।

कुछ देर घूमने निकलें

सूरज की रोशनी तेज होने से पहले ठंडे समय ही कुछ देर के लिए घूमने निकलें। किसी पार्क या संभव हो तो तालाब के किनारे जाएं। थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग करें, हल्का व्यायाम करें, कम से कम बीस मिनट के लिए। इस बीस मिनट में शरीर से गैर जरूरी तत्व पसीने के जरिये निकल आएंगे, जो दिनभर के लंबे अंतराल में डाइबिटीज की पीड़ा से बचाएंगे। जरूरी नहीं कि आप रोजाना व्यायाम करें ही, लेकिन इस बात को जरूरी मान लें कि, आपको रोजाना सूरज की रोशनी तेज होने से पहले पहले किसी कुदरती स्थान पर घूमना है।

डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद जरूरी है नाश्ता

मॉरनिंग वॉक से लोटने पर कुछ देर रेस्ट कर सकते हैं। करीब दस से पंद्रह मिनट ताकि, शरीर का तापमान सामान्य हो जाए। अब चाहें तो नहा लें या हाथ-मूंह धो लें ताकि, शरीर पर लगा पसीना निकल जाए। अब नाश्ता करें। डायबिटीज पेशेंट के लिए नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है। ये याद रखें कि, नाश्ता ज्यादा चटपटा या गरिष्ठ ना हो। नाश्ते में फाइबर वाली चीजों का सेवन ज्यादा करें। ये डाइबिटीज कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। नाशते में आप ओट्स, दलीया, बेसन का चीला, पोहा आदि ले सकते हैं। नाश्ता के बाद आप सामान्य चाय के स्थान पर ग्रीन टी ले सकते हैं, ये सेहत के लिए फायदेमंद है।

इन बातों का रखें खास ध्यान

डायबिटीज के पेशेंट को कभी भी एक बार में पेट भरकर भोजन नहीं करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा दो घंटे के अंतराल से थोड़ा थोड़ा भोजन रना चाहिए। ताकि, खाया हुआ भोजन धीरे धीरे पचता भी रहे और पेट में गरिष्ठता ना बढ़े। ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें। ताकि, हमारा खाना नियमित रूप से पचता रहे। दोपहर में संभव हो तो, दो-तीन घंटे की एक नींद ले लें। मनोरंजन की चीजों की ओर ज्यादा समय बिताएं, ताकि पॉजिटिविटी से दिमाग हेल्दी बना रहे,ये डायबिटीज पेशेंट के लिए जरूरी है। डाइबिटीज के पेशेंट का दिल सामान्य व्यक्ति के मुकाबले कमजोर होता है, जो थोड़ा भी शॉकिंग बात या घटना सुनने पर पीड़ा में आ जाता है। इसलिए हमेशा पॉजिटिव माहौल में रहने की कोशिश करें और रात में ज्यादा से ज्यादा आठ बजे तक खाना खा लें और दस बजे तक किसी भी हाल में सो जाएं, ताकि अगले दिन सूरज निकलने से पहले पूरी नींद लेकर उठ सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो