नगर निगम की सौगात : अब नामातंरण के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे कार्यालय के चक्कर, पोर्टल पर घर बैठे होगा सबकुछ

भोपाल नगर निगम ने आज से एक पोर्टल की शुरुआत की है, जिसकी मदद से नामातंरण के लिए नगर निगम कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 20 दिनों में ऑनलाइन होगा सबकुछ।

By: Faiz

Published: 16 Dec 2020, 07:38 PM IST

भोपाल/ राजधानी वासियों को अब नामातंरण कराने के लिए नगर निगम के वार्ड कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भोपाल नगर निगम द्वारा आज से शहरवासियों के लिए ऑनलाइन पोर्टल 'सुगम' लांच किया है। इस पोर्टल की मदद से इच्छुक व्यक्ति घर बैठे अपना नामांतरण करा सकता है। इस संबंध में नगर निगम आयुक्त वीएस चौधरी कोलसानी ने बताया कि, राजधानी वासियों को ऑनलाइन रजिस्ट्री सेवा देने और उसके बेहतर परिणाम सामने आने के बाद भोपाल नगर निगम द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स में उसे दर्ज करने के लिए पोर्टल एक सीधा माध्यम साबित हो सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सावधान : ऑनलाइन एप से साइबर ठगी, लिंक पर क्लिक करते ही खाते से उड़ गए 18 हजार


इस पोर्टल एड्रेस से करना होगा आवेदन

नगर निगम आयुक्त के मुताबिक अब शहरवासियों को निगम से संबंधित अपने कामों को कराने के लिए दफतर जाने की जरूरत नहीं होगी। इस पोर्टल के एड्रेस www. sugam.mp.gov.in के माध्यम से क्रेता या विक्रेता नामांतरण कराने के लिए सीधे आवेदन दे सकते हैं। बता दें कि, अब तक नामांतरण कराने के लिए नागरिकों को अपने वार्ड कार्यालय जाना पड़ात था। यहां आवेदन करने के लिए उन्हें संबंधित दस्तावेजों की हार्ड कॉपी जमा करनी होती थी। लेकिन, इस सुविधा के शुरु होने के बाद ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रजिस्ट्री संबंधी दस्तावेज ऑनलाइन ही जमा किये जा सकेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- कृषि विधेयक को लेकर भाजपा का किसान समर्थन सम्मेलन आज, कांग्रेस बोली- प्रशासन ने अनुमति कैसे दे दी


पोर्टल पर उपलब्ध होंगी जानकारियां

पोर्टल पर सभी जानकारियां ऑनलाइन देखी जा सकेगी। इसमें प्रकाशन समेत सभी जानकारियां शामिल हैं। दावे आपत्ति भी इसमें नजर आएंगे। पहले जिस तरह नामांतरण होने के 15 दिन हार्ड कॉपी लेने लोगों को कार्यालय जाना पड़ता था, सुविधा का इस्तेमाल करने वाले इससे भी बच सकेंगे। इसका डिजिटल फॉर्मेट में एक आदेश जारी हो जाएगा, जिसे कभी भी लिया जा सकेगा। वो किसी भी समय ऑनलाइन देखा जा सकेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- कांग्रेस प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक बोले- विधायकों को महापौर का टिकट देने पर कमलनाथ से चर्चा के बाद होगा फैसला


20 दिन में होगा काम पूरा

पोर्टल की मदद से नागरिक तय राशि भी ऑनलाइन जमा कर सकेगा। प्रकाशन के 15 दिन के बाद 5 दिन में नामांकन कार्यवाही पूरी हो जाएगी। 20 दिन के भीतर ये काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति का नामांतरण पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए भी वार्ड कार्यालय आने की जरूरत नहीं होगी। फॉर्म की कॉपी ऑनलाइन ही निकाली जा सकेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- जंगल में मिला बाघ का शव : चारों और फैल रही थी दुर्गंध, ग्रामीणों ने दी वन विभाग को सूचना


NOC भी मिलेगी

इसके अलावा, जल्द ही एनओसी सुविधा भी पोर्टल की मदद से ऑनलाइन शुरू होने वाली है। अभी तक वार्ड ऑफिस में जाकर इसे जमा करना होता है। ऑनलाइन अप्लाई होने के 2 दिन के भीतर वार्ड कार्यालय प्रभारी इसपर कार्य करेंगे। जो भी बकाया है या नहीं है वह अपनी टिप लगाकर इसे 2 दिन के अंदर जारी कर देंगे। ये सुविधा भी एक हफ्ते के अंदर शुरू कर दी जाएगी।

 

बारिश की वजह से उतरा करंट, मवेशियों की मौत, देखें वीडियो

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned