सावधान : ऑनलाइन एप से साइबर ठगी, लिंक पर क्लिक करते ही खाते से उड़ गए 18 हजार

महिला द्वारा एक ऑनलाइन साइट से मात्र 800 रुपये का गिटार खरीदना उस समय भारी पड़ गया, जब उसके खाते से 18 हजार रुपये उड़ गए।

By: Faiz

Published: 16 Dec 2020, 05:42 PM IST

ग्वालियर/ एक तरफ हां ऑनलाइन खरीदारी एप्स ने हमारी खरीद फरोख्त को बेहद आसान कर दिया है। वहीं, इस एप्स पर जरा सी लापरवाही लोगों के लिये बड़ा खामियाजा भी बन जाती है। वजह है, साइबर ठगी। जैसे जैसे इन दिनों लोगों का रुझान ऑनलाइन खरीदारी की ज्यादा बढ़ रहा है, वैसे वैसे साइबर ठग भी नए नए तरीके ईजाद कर लोगों से ठगी करने के तरीके निकाल रहे हैं। ऑनलाइन ठगी का ताजा मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सामने आया है, जहां एक महिला द्वारा एक ऑनलाइन साइट से मात्र 800 रुपये का गिटार खरीदना उस समय भारी पड़ गया, जब उसके खाते से 18 हजार रुपये उड़ गए।

 

पढ़ें ये खास खबर- कृषि विधेयक को लेकर भाजपा का किसान समर्थन सम्मेलन आज, कांग्रेस बोली- प्रशासन ने अनुमति कैसे दे दी


जांच में जुटी साइबर सेल

शहर में तानसेन नगर निवासी 25 वर्षीय बुटीक चलाने वाली युवती ने ऑनलाइन एप पर पुराना गिटार खरीदना चाहा। एप पर 800 रुपए के गिटार की कीमत तय हुई। गिटार बेचने वाले ने एडवांस में भुगतान मांगा और युवती को एक लिंक भेज दिया। युवती ने लिंक पर क्लिक किया तो उसके फोन में एनी डेस्क एप डाउनलोड हो गया। इसके बाद उनके खाते से 2 बार में 18 हजार रुपए ठग लिए गए। घटना की शिकायत बुधवार सुबह ग्वालियर साइबर सेल में की गई। शिकायत के बाद पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कांग्रेस प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक बोले- विधायकों को महापौर का टिकट देने पर कमलनाथ से चर्चा के बाद होगा फैसला


खरीद रही थी 800 का गिटार खाते से उड़े 18000

वैसे तो युवती लेडीज बुटीक चलाती है, पर म्यूजिक का शौक होने के चलते वो पिछले कई दिनों से गिटार खरीदना चाह रही थी। मंगलवार को उसने एक ऑनलाइन एप पर पुराना गिटार सेल के लिए देखा। युवती ने गिटार सेल करने वाले से उसे खरीदने के संबंध में चैट शुरू की। इसके बाद ठग ने युवती को एक मोबाइल नंबर भेजा, जिसपर युवती की ठग से बातचीत में फाइनली गिटार 800 रुपये में खरीदना तय हो गया। युवती को ठग द्वारा बताया गया कि, वो आगरा में रहता है, लेकिन अगर उसे कुछ रकम एडवांस में मिल जाएगी, तो वो श्योर हो जाएगा कि, कोई उससे मजाक नहीं कर रहा। ऐसे में वो तय पते पर गिटार पार्सल कर देगा। वरना उसे खुद आगरा आकर गिटार लेना होगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- जिला अस्पताल में असुविधाओं से परेशान प्रसूता ने कलेक्टर से की शिकायत, नाराज़ डॉक्टर ने महिला को भगाया


9-9 हजार करके दो बार में निकले रुपये

युवती ने सोचा कि, आगरा जाकर गिटार लेना तो महंगा पड़ जाएगा, ऐसे में उसने एडवांस मनी देने पर रजामंदी दे दी। युवती के रजामंद होने पर ठग द्वारा उसके फोन पर एक लिंक भेजा और बोला इसपर क्लिक करने पर पेमेंट कर दे। युवती ने जैसे ही लिंक पर क्लिक किया, तो एनी डेस्क नामक एक एप उसके फोन में डाउनलोड हो गय, जिसमें मांगी गई डिटेल युवती ने भर दी। डिटेल भरते ही युवती के खाते से 9 हजार रुपए निकल गए। अभी युवती को कुछ समझ आया भी नहीं था कि, अचानक 9 हजार रुपए और निकल गए।

 

पढ़ें ये खास खबर- कर्ज में डूबे युवक ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखे परेशान करने वालों के नंबर


यूपी के आगरा से नहीं झारखंड से आया था फोन

दो बार में युवती के खाते से जैसे ही 18 हजार रुपए निकले, तब कहीं जाकर उसे ठगी का अहसास हुआ। इसके बाद युवती ने तुरंत अपने फोन से लिंक और एप डिलीट किया। इसके बाद उसने युवक को कॉल किया, लेकिन तब तक युवक का फोन बंद हो चुका था, जो अब तक बंद ही है। पीड़ित ने बुधवार सुबह साइबर सेल पहुंचकर मामले की शिकायत की। अब पुलिस पता लगा रही है कि, ठगने वाला कौन है और कहां का है। जो नंबर युवती ने दिया है, फिलहाल वो झारखंड का पता चला है।

 

बारिश की वजह से उतरा करंट, मवेशियों की मौत, देखें वीडियो

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned