scriptयहां बनेगा सबसे लंबा सिक्स लेन, 5 लाख लोगों को होगी सुविधा | biggest six lane bypass in bhopal district | Patrika News
भोपाल

यहां बनेगा सबसे लंबा सिक्स लेन, 5 लाख लोगों को होगी सुविधा

अयोध्या बायपास, लंबाई 16.44 किमी, गोविंदपुरा, बैरागढ़ कपड़ा बाजार सहित आसपास के 5 लाख लोगों को सुविधा

भोपालJan 31, 2024 / 08:00 am

Manish Gite

bhopal-road.png

 

अयोध्या बायपास की मौजूदा फोर लेन को अब सिक्स लेन किया जाएगा। आशाराम तिराहा से रत्नागिरी तक 16.44 किमी लंबे इस सिक्स लेन का लाभ अयोध्या बायपास से लेकर नीलबड़ तक की 200 से ज्यादा कॉलोनी के पांच लाख लोगों को मिलेगा। वहीं कानपुर से सीधा आवागमन जुड़ेगा, इससे गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में रोजाना आने वाले सात सौ से ज्यादा भारी वाहनों की राह आसान होगी, बैरागढ़ के कपड़ा और बर्तन कारोबारियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस रूट से रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जाने वालों के भी समय की बचत होगी। 16 किमी की सड़क पर आठ फ्लाईओवर, एक आरओबी भी प्रस्तावित है। इसके लिए 97.79 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है, प्रशासन इसका अधिग्रहण करेगा, ज्यादातर जमीनें निजी आ रही हैं।

 

लोकल बस के लिए 70 स्थानों पर बनाए जाएंगे बस शेल्टर

लाल परेड ग्राउंड में हुए कार्यक्रम में एनएच-46 के तहत बनाए जा रहे सिक्स लेन का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने किया। इस रोड पर चार छोटे पुल भी हैं जिनकी आ्र्स उतारी जाएंगी। इससे लोकल कॉलोनियों को कनेक्ट किया जाएगा। यात्रियों को लोकल बस सेवा आसानी से मिल सके, इसके लिए 70 स्थानों पर बस शेल्टर बनाए जाएंगे। जहां आस-पास के लोग आसानी से बस पकड़ सकेंगे। 53 छोटे जंक्शन भी इस सिक्स लेन पर प्रस्तावित हैं।

 

प्रॉपर्टी डेवलपमेंट बढ़ेगा, कमर्शियल कॉम्पलेक्स भी खुलेंगे

ये सिक्स लेन भोपाल की एक और बड़ी कमर्शियल रोड साबित होगी। आने वाले समय में तेजी से और कॉलोनियां विकसित होंगी। पंजीयन विभाग के रजिस्ट्री के आंकड़ों पर निगाह डालें तो इस रोड पर प्रॉपर्टी की नई बेल्ट तैयार हो रही है। अयोध्या बायपास से लेकर नीलबढ़, रातीबड़, रत्नागिरी तक कई कॉलोनियां, प्रोजेक्ट, कमर्शियल कॉ्पलेक्स और हॉस्पिटल भी प्रस्तावित हैं। इस रोड के बनने के साथ अब इनका विकास भी तेजी से होगा। इससे यहां प्रॉपर्टी में बूम के साथ ट्रैफिक को रफ्तार भी मिलेगी।

 

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन से सीधे जा सकेंगे सांची

सांची, विदिशा और आस-पास के क्षेत्रों में जाने वाले पर्यटकों को एयरपोर्ट से सीधे यहां की कनेक्टिविटी मिल सकेगी। ये अभी भी है, लेकिन रूट पर काफी भीड़ भाड़ रहती है। सिक्स लेन बनने के बाद पर्यटन क्षेत्र में भी विकास होगा। सर्विस रोड बनने से ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। बस स्टैंड जाने वालों के भी समय की बचत होगी।

 

करोंद से नरेला जोड़, भानपुर तक का हिस्सा

सिक्स लेन में ज्यादातर वे क्षेत्र आ रहे हैं जहां सुबह शाम ट्रैफिक का लोड रहता है। करोंद से लेकर नरेला जोड़, भानपुर, मिनाल, विदिशा बायपास, सेंट्रल जेल और उससे थोड़ा आगे का हिस्सा आएगा। इस रोड पर दो पहिया से लेकर चार पहिया और भारी वाहनों का काफी लोड रहता है। निशातपुरा की तरफ रेलवे यार्ड से सीमेंट व अन्य सामान भी ट्रकों से इस रोड से आता है।

 

हादसों में आएगी कमी

अभी इस रोड पर माह में छोटे बड़े 50 से ज्यादा हादसे होते हैं, इसमें चार से पांच जानें भी जाती हैं। इस रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होने से यहां हादसों में कमी आएगी। वहीं सिक्स लेन बनने से वाहनों को दोनों तरफ से चौड़ी सड़कों के साथ सर्विस रोड भी मिलेगी। इससे हादसे रूकेंगे।

 

Hindi News/ Bhopal / यहां बनेगा सबसे लंबा सिक्स लेन, 5 लाख लोगों को होगी सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो