scriptतेल कंपनियों पर सीबीआई के छापे, 679 करोड़ की धोखाधड़ी उजागर | cbi bhopal team raid in gujarat oil company | Patrika News

तेल कंपनियों पर सीबीआई के छापे, 679 करोड़ की धोखाधड़ी उजागर

locationभोपालPublished: Jun 03, 2021 08:27:10 am

Submitted by:

Manish Gite

भोपाल और निवाड़ी जिले में 200 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी के मामले के बाद बड़ी कार्रवाई…।

cbi2.png

भोपाल। सीबीआई की भोपाल टीम (cbi bhopal team) ने गुजरात की तेल कंपनी के 6 ठिकानों पर छापामारी की है। भोपाल की इसी टीम ने पिछले सप्ताह भी फूड कार्पेरेशन आफ इंडिया के अफसरों को रिश्वत लेते पकड़ा था और उनके घरों से तीन करोड़ से अधिक नकद बरामद किए थे। इससे पहले मार्च में भी सीबीआई ने 11 राज्यों के 100 से अधिक ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर बैंकों से हुई धोखाधड़ी उजागर की थी। इसी सिलसिले में भोपाल और निवाड़ी जिले में भी दो कंपनियों पर छापे मारकर 200 करोड़ की धोखाधड़ी उजागर की गई थी।

 

यह भी पढ़ेंः क्लर्क के घर मिले 2 करोड़ 66 लाख कैश, मंगवानी पड़ी नोट गिनने की मशीन

सीबीआई की भोपाल विंग ने 679 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी के मामले में गुजरात की तेल कंपनी पर यह छापे मारे हैं। यह छापे अहमदाबाद और मेहसाणा स्थित ठिकानों पर मारे हैं। यह कार्रवाई गुरुवार को भी जारी थी। गौरतलब है कि बैंक और धोखाधड़ी का यह मामला गुजरात से जुड़ा है। सीबीआई की एसी-4 ब्रांच का कार्य क्षेत्र देशभर में है, इसलिए भोपाल की टीम ने यह कार्रवाई गुजरात के इन ठिकानों पर की है।

 

यह भी पढ़ेंः डिविजनल मैनेजर समेत चार लोगों को सीबीआई ने पकड़ा, दिल्ली की कंपनी से मांग रहे थे रिश्वत

 

इसी मामले में तेल कंपनी विमल ऑयल और उसके निदेशकों के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। सूत्रों के मुताबिक गुजरात के इन दोनों शहरों में यह कार्रवाई की जा रही है। मामले में आरोपी जयेशभाई चंदूभाई पटेल, मुकेश नारायणभाई पटेल, दितिन नारायण भाई पटेल और मोना जिग्नेश भाई आचार्य ने बैंक ऑफ इंडिया से संबधित 8 बैंकों से करीब 810 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था। 2014 से 2017 के बीच इस रकम का अन्य कार्यों में उपयोग किया गया। इससे बैंक को 679 करोड़ का नुकसान हुआ।

यह भी पढ़ेंः देश में 3700 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी, सीबीआई ने 11 राज्यों में मारे छापे

दो माह पहले भी मारे थे छापे

गौरतलब है कि सीबीआई ने 3700 रुपए के तीस से ज्यादा बैंकों से धोखाधड़ी करने के मामलों में दो माह पहले भोपाल के दो और निवाड़ी जिले के एक ठिकाने पर छापा मारा था। यह कार्रवाई देशभर के कई राज्यों के 100 से अधिक ठिकानों पर एक साथ की गई थी। इसमें भोपाल के दो बैंकों में 200 करोड़ का फर्जीवाड़ा उजागर हुआ था। भोपाल में ज्योति पॉवर कार्पेरेशन लिमिटेड की ओर से 196 के फर्जी लोन के मामले में FIR दर्ज की गई थी। यह लोन बैंक आफ बड़ौदा से लिया गया था। इसके अलावा इंडियन ओवरसीज बैंक से भी फर्जी तरीके से लोन लेने का मामला शामिल था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो