देश में 3700 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी, सीबीआई ने 11 राज्यों में मारे छापे

CBI Raid: सीबीआई ने 3700 करोड़ रुपए के बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले में भोपाल और निवाड़ी जिले में मारे छापे...।

By: Manish Gite

Published: 25 Mar 2021, 11:52 PM IST

भोपाल। सेंट्रल ब्यूरो आफ इंवेस्टीगेशन (सीबीआई) की टीम ने 11 राज्यों के 100 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की है। इनमें से दो स्थान मध्यप्रदेश के हैं। गुरुवार को सीबीआई की यह कार्रवाई 3700 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी ( bank fraud cases ) के चलते यह कार्रवाई की गई है। इस मामले में 30 एफआईआर दर्ज हुई है। गुरुवार देर रात तक भोपाल और निवाड़ी जिले में छापेमारी जारी थी। जल्द ही जानकारी सामने आने वाली है।

 

सीबीआई के प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक देशभर की अलग-अलग बैंकों से मिली शिकायतों के आधार पर यह छापेमारी की गई है। शिकायत करने वाले बैंकों में एसबीआई, बैंक आफ बड़ौदा, पीएनबी, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक आफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, केनरा बैंक, इंडियन बैंक और सेंट्रल बैंक आफ इंडिया शामिल हैं। इन बैंकों ने अलग-अलग फर्म्स के फ्रॉड को लेकर शिकायतें की थी।

 

भोपाल में 200 करोड़ की धोखाधड़ी!

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक भोपाल के बैंक ऑफ बड़ौदा से ज्योति पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड के संचालक कमलेश और संजय नेमानी ने 196 करोड़ रुपए का ऋण लिया था। इसे लेकर दस्तावेजों की जांच के बाद CBI ने गुजरात के अहमदाबाद में 4 और राजकोट में एक जगह छापा मारा। इसी प्रकार इंडियन ओवरसीज बैंक से सिद्ध पाल सिंह भदौरिया की कंपनी ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर चार करोड़ का ऋण लिया था। इसे लेकर बैंक प्रबंधन ने CBI को शिकायत की थी। इन्हीं शिकायतों के आधार पर सीबीआई ने सिद्ध सिंह के भोपाल और निवाड़ी में पुश्तैनी आवास पर छापा मारा। इसके साथ ही तत्कालीन बैंक मैनेजर सतीश चंद्र अग्रवाल के घर पर भी सर्चिंग किए जाने की खबरें आ रही हैं।

 

इन शहरों में मारे छापे

देश के 100 से अधिक ( nationwide searches ) जिन शहरों में छापेमारी की गई है, यह सभी शहर 11 राज्यों में आते हैं। इनमें मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और निवाड़ी जिले शामिल हैं। इनके अलावा कानपुर, दिल्ली, गाजियाबाद, मथुरा, नोएडा, गुड़गांव, चेन्नई, तिरुवरूर, वेल्लोर, तिरुपुर, बेंगलुरु, गुंटूर, हैदराबाद, पश्चिमी गोदावरी, सूरत, मुंबई, तिरुपति, विशाखापत्तमन, अहमदाबाद, राजकोट, करनाल, जयपुर और श्रीगंगानगर आदि में की गईं।

 

और अधिक जानकारी के लिए देखतें रहें patrika.com

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned