script

आपके लिए राहत भरी खबर, नए वित्तीय वर्ष में आपके जीवन में बदलाव लाएंगे ये नियम

locationभोपालPublished: Apr 01, 2019 08:00:57 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

आपके लिए राहत भरी खबर, नए वित्तीय वर्ष में आपके जीवन में बदलाव लाएंगे ये नियम

financial year

आपके लिए राहत भरी खबर, नए वित्तीय वर्ष में आपके जीवन में बदलाव लाएंगे ये नियम

भोपाल. वित्तीय वर्ष 2019 की शुरुआत 1 अप्रैल यानी की आज से हो रही है। नए वित्तीय वर्ष में कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं जो आम लोगों की जिंदगी में सीधा असर ड़ालेंगे। सरकार द्वारा कई नियमों को आम जनता के लिए उपयोगी बनाया गया है तो कई नियमों से आपको सीधा लाभ मिलेगा। नए वित्तीय वर्ष से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो नया घर बनाना चाहते हैं या खरीदना चाहते हैं। सरकार के फैसले से आप अपने घर लेने के सपने को साकार कर सकते हैं। आइए हम आपको बतातें हैं कि 1 अप्रैल 2019 से कौन-कौन स नए नियम लागू होंगे।
कार खरीदना होगा महंगा
कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। इनमें टाटा, महिंद्रा, निसान, रेनॉ, टोयोटा और जेलएलआर शामिल हैं। टाटा की कारें 25000 रुपए तक महंगी हो जाएंगी।
घर बनाना होगा सस्ता
जीएसटी काउंसिल ने की नई दरें आज से लागू हो जाएंगी। इसमें अंडर कंस्ट्रक्शन मकानों पर 12 फीसदी जीएटी की जगह 5 फीसदी जीएटी टैक्स लगेगा। अंडर कंस्ट्रक्शन मकान में 7 फीसदी जीएटी कम की गई है जबकि अफोर्डेबल हाउस पर जीएसटी की दर में 8 फीसदी की कमी की गई है। इससे घर बनाना सस्ता होगा इसका फायदा घर खरीदार को मिलेगा। 24 फरवरी को जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया था।
कम होंगी लोन की ब्याज दरें
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ब्याज की नई व्यवस्था लागू हो रही है। इसके बाद होम और ऑटो लोन पर लगने वाले ब्याज की व्यवस्था बदल दी जाएगी। नई व्यवस्था के अनुसार बैंकों को आरबीआई के रेपो रेट घटाने के तुरंत बाद ब्याज दर घटाना होंगी। अभी तक बैंक खुद ही तय करते हैं कि ब्याज दर कब बढ़ानी-घटानी है। अप्रैल से बैंक लोन सस्ता हो सकता है। आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे इससे सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है। अभी बैंक खुद ही तय करते हैं कि ब्याज दर कब बढ़ानी-घटानी है।
लिंक्ड होंगे पीएनआर नंबर
इंडियन एयरलाइंस की तर्ज पर भारतीय रेलवे भी यात्रियों को लिंक्ड पीएनआर की सुविधा शुरू हो जाएगी। लिंक्ड पीएनआर के बाद किसी भी यात्री को यात्रा करते समय एक के बाद दूसरी ट्रेन में सफर करने पर संयुक्त (लिंक्ड) पीएनआर मिलेगा। इसमें यात्रियों को विरोध प्रदर्शन ट्रेन लेट होने पर कनेक्टिंग ट्रेन के टिकट कैंसल कराने के पैसे नहीं कटेंगे और पैसे यात्री के खाते में पहुंच जाएंगे। दोनों टिकट में यात्री की जानकारी एक जैसी होनी चाहिए। ये नियम सभी क्लास पर लागू होगा।
पीएफ ऑटोमेटिक ट्रांसफर होगा
कर्मचारी भविष्य निधि खाता (ईपीएफओ) में भी बड़ा बदलाव होगा। नए नियम लागू होने पर नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा। इसके बाद नौकरीपेशा लोगों को पीएफ अमाउंट ट्रांसफर करने के लिए अलग से रिक्वेस्ट नहीं करना होगी। इससे पहले ईपीएफओ के सदस्यों को UAN रखने के बाद भी ईपीएफ स्थानांतरण करने के लिए अलग से अप्लाई करना पड़ता था।

इनकम टैक्स में होगा बदलाव
बजट 2019 के दौरान इनकम टैक्स को लेकर की गई घोषणाएं 1 अप्रैल, 2019 से लागू होगी। घोषणा के अनुसार, टैक्स रिबेट की सीमा बढ़ाए जाने के चलते 5 लाख रुपये तक की इनकम टैक्स फ्री हो जाएगी। स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40000 रुपये से बढ़ाकर 50000 रुपये किया जाएगा। बैंक या डाकघरों में जमा पर आने वाला 40000 रुपये तक का ब्याज टैक्स फ्री होना, किराए पर TDS की सीमा को 1.80 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.40 लाख रुपये किया जाना।
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ मिलेंगी गाड़ियां
सभी वाहन निर्माताओं के लिए 1 अप्रैल 2019 से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) अनिवार्य होगी। यानी 1 अप्रैल 2019 से मार्केट में आने वाले सभी वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन वाली प्लेट लगी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो