scriptरोटी भी कर सकती है आपका वजन कम, बस आटे में मिला लें ये चीज | Chappati can also reduce your weight to mix this things in flour | Patrika News

रोटी भी कर सकती है आपका वजन कम, बस आटे में मिला लें ये चीज

locationभोपालPublished: May 09, 2020 02:30:02 pm

Submitted by:

Tanvi

कुछ नए प्रयोग कर अपने भोजन और ज्‍यादा हेल्‍दी और स्‍वादिष्‍ठ बना सकते हैं

वजन घटाने में मदद करता है फाइबर  फाइबर वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि यह पाचन की प्रक्रिया को प्रभावित करता है, और आपको अच्छी तरह से भरा रखता है, जिससे आपकी भूख नियंत्रित रहती है।  फाइबर सामग्री की बढ़ाने के लिए आप रोटियों में कुछ विशेष प्रकार की सब्जियों को भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप गाजर, मूली, ब्रोकोली, फूलगोभी, आदि को कद्दूकस कर सकते हैं, और इसे चपातियों में भरकर सेक सकते हैं, इससे आपकी रोटियां और ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यप्रद हो सकती हैं।   आटे में मिला लें ये चीजें  आप अपने आटे में कुछ अनाज जैसे चने, बाजरा, रागी आदि के आटे भी शामिल कर सकते हैं। मगर ये ध्‍यान रहे कि इन अनाजों को ज्‍यादा बारीक न पीसें, वरना आपको पूरा लाभ नहीं मिलेगा। ये मल्‍टीग्रेन फाइबर सामग्री से युक्‍त होते हैं जो आंतों की अच्‍छी तरह से सफाई करते हैं।

भोपाल/ कोरोना वायरस महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन किया गया है। लेकिन इस लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में कैद हैं। इसी बीच हेल्थ के प्रति सजग रहने वाले हेल्थ कॉन्शियस लोगों को इस बात का टेंशन है कि कहीं इस लॉकडाउन में उनका घर में रहकर खाना खाते रहने से वजन ना बढ़ जाए। आमतौर पर हम अपने भोजन में दाल, चावल, रोटी सब्जी खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ये चीजें आपका वजन बढ़ा सकती है।

 

पढ़ें ये खबर- नहाने के पहले बिलकुल ना करें ये 5 काम, वरना हो जाएगी गंभीर बीमारी

दरअसल, रोटी और चावल में कार्ब और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो कि लॉकडाउन के समय आपका वजन बढ़ा सकती है। इसलिए इस समय आपको अपने फूड स्टाइल में थोड़े बदलाव करने होंगे। हालांकि गेहूं की रोटी और चावल के बिना भोजन अधूरा होता है। इसलिए इसके विकल्प में कुछ नए प्रयोग कर अपने भोजन और ज्‍यादा हेल्‍दी और स्‍वादिष्‍ठ बना सकते हैं।

लाॉकडाउन के इस दौर में सभी अपने घरों में नई-नई वैरायटी का खाना बनाकर तरह तरह के एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं। तो आपको भी अपनी स्किल दिखाने के लिए यह समय बहुत उपयुक्त है। थोड़े से बदलाव करके आप अपनी गेहूं की रोटी को एक उच्च फाइबर से युक्‍त और स्वास्थ्यवर्धक भोजन में बदल सकती हैं। यह उच्च फाइबर युक्त रोटी आपको वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे

 

पढ़ें ये खबर- फ्रिज में इस तरह रखें फल सब्जियां, 6 महीने तक नहीं होगी खराब

रोटियों की कैलोरी ऐसे करें कम

रोटियों में कैलोरी और वसा सामग्री कम करने के लिए उन्हें सादा खाना सुनिश्चित करें। यानी की आप रोटी को बिना मक्खन या घी के खाएं। इसके अलावा मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल करके आप गेहूं की रोटी की कैलोरी को कम कर सकते हैं। अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए अपने खानपान का ध्यान रखें। हो सके तो पराठे खाने से भी बचें।

वजन घटाने में मदद करता है फाइबर

फाइबर वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि यह पाचन की प्रक्रिया को प्रभावित करता है, और आपको अच्छी तरह से भरा रखता है, जिससे आपकी भूख नियंत्रित रहती है। फाइबर सामग्री की बढ़ाने के लिए आप रोटियों में कुछ विशेष प्रकार की सब्जियों को भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए आप गाजर, मूली, ब्रोकोली, फूलगोभी, आदि को कद्दूकस कर सकते हैं, और इसे चपातियों में भरकर सेक सकते हैं, इससे आपकी रोटियां और ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यप्रद हो सकती हैं।

आटे में मिला लें ये चीजें

आप अपने आटे में कुछ अनाज जैसे चने, बाजरा, रागी आदि के आटे भी शामिल कर सकते हैं। मगर ये ध्‍यान रहे कि इन अनाजों को ज्‍यादा बारीक न पीसें, वरना आपको पूरा लाभ नहीं मिलेगा। ये मल्‍टीग्रेन फाइबर सामग्री से युक्‍त होते हैं जो आंतों की अच्‍छी तरह से सफाई करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो