scriptअनलॉक की तैयारी : ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बांटा जाएगा शहर, ग्रामीण इलाकों में किल कोरोना-4 अभियान शुरु | city will unlock from June 1 under these arrangements | Patrika News
भोपाल

अनलॉक की तैयारी : ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बांटा जाएगा शहर, ग्रामीण इलाकों में किल कोरोना-4 अभियान शुरु

अनलॉक से पहले बनाए जाएंगे ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन, ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा किल कोरोना-4 अभियान।

भोपालMay 23, 2021 / 09:25 am

Faiz

News

अनलॉक की तैयारी : ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बांटा जाएगा शहर, ग्रामीण इलाकों में किल कोरोना-4 अभियान शुरु

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना की रफ्तार में खासा कमी न आने के कारण फिलहाल 31 मई 2021 तक के लिये कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। अब 1 जून की सुबह 6 बजे से शहर को अनलॉक करने की तैयारी शुरु हो गई है। यानी सरकार द्वारा इस बात पर चर्चा की जा रही है कि, कोरोना कर्फ्यू खत्म होने के बाद शहर को किन व्यवस्थाओं के तहत खोला जाएगा कि, लोगों की जरूरतें भी पूरी हों और संक्रमण में एक बार फिर बढ़ोतरी न हो। इसी को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शनिवार रात अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में तय किया गया कि, अनलॉक से पहले उन इलाकों की स्पष्ट सूची बनाई जाए, जहां कोरोना पॉजिटिव और संक्रमितों की संख्या अधिक है। ऐसे इलाकों को अनलॉक के बाद भी लॉक ही रखा जाएगा। इसके लिए शहर को तीन जोन में बांटा जाएगा। जिस जोन में सबसे संक्रमित सबसे अधिक होंगे उन्हें रेड जोन में रखा जाएगा। इसके बाद ऑरेंज और ग्रीन जोन होगा। इसी के अनुसार माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे।


3 जोन में बटेगा शहर, ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा किल कोरोना-4 अभियान

बैठक के दौरान मंत्री सारंग ने अधिकारियों से कहा कि, अनलॉक के पहले चरण में क्या-क्या खोला जाएगा और बाहर आने के बाद लोगों को क्या-क्या एहतियात रखना होगा। जून में भोपाल को कोरोना कर्फ्यू से मुक्त करना है। कोरोना केस को देखते हुए सबसे ज्यादा केस वाले इलाकों को रेड जोन में रखा जाएगा। इसके बाद ऑरेंज और ग्रीन में रखा जाएगा। इसके साथ ही, शहर से सटे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में किल कोरोना-4 अभियान की शुरूआत की जा रही है, ताकि संक्रमण को लेकर लोगगों में जागरूकता बढ़े और तीसरी लहर के लिये ग्रामीण स्वयं ही जागरूक रहें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना संकट के बीच जरुरतमंदों को मिल रहा खराब गेहूं, गुणवत्ता ऐसी जिसे मवेशी भी न खा सकें


एक सप्ताह में संक्रमण पर करना है नियंत्रण

मंत्री सारंग ने अधिकारियों से कहा कि, इस एक हफ्ते के भीतर ही कोरोना को नियंत्रित करने के प्रयास किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में फिर मॉनिटरिंग में संकट प्रबंधन समिति के साथ स्व सहायता समूह को भी जोड़ा गया है, जो रोजाना नियंत्रण की दिशा में कार्य करेंगे।


बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में शनिवार देर रात हुई बैठक में मध्य प्रदेश प्रमुख सचिव खाद फैज अहमद किदवई, कलेक्टर अविनाश लवानिया, नगर निगम आयुक्त केवीएस चौधरी स्मार्ट सिटी मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदित्य सिंह और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकास मिश्रा मौजूद थे।

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब – जानें इस वीडियो में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814dxu

Home / Bhopal / अनलॉक की तैयारी : ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बांटा जाएगा शहर, ग्रामीण इलाकों में किल कोरोना-4 अभियान शुरु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो