scriptरेलवे की पहल, ट्रेनों और स्टेशनों में गंदगी करने वाले यात्रियों को गांधीगिरी से दी जाएगी सफाई की सीख | Cleanliness lessons will be given from Gandhigiri to the passengers | Patrika News

रेलवे की पहल, ट्रेनों और स्टेशनों में गंदगी करने वाले यात्रियों को गांधीगिरी से दी जाएगी सफाई की सीख

locationभोपालPublished: Sep 26, 2021 04:15:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

रेलवे की कोशिशें स्टेशनों और ट्रेनों को चौबीस घंटे साफ-सुथरा रखने की है….

clean_1.jpg

stations

भोपाल। भोपाल रेल मंडल ने मंडल की सभी ट्रेनों और स्टेशनों को चमकाने के लिए गांधीगिरी का सहारा लेना शुरू कर दिया है। ट्रेन और स्टेशन पर गंदगी करने वाले मुसाफिरों से अपील की जा रही है कि यदि साफ सुथरा स्टेशन और रेलवे चाहिए तो उन्हें भी सहयोग करना होगा।

यात्रियों को समझाया जा रहा है कि यदि आप सहयोग नहीं करेंगे तो चौबीस घंटे सफाई कर्मी स्टेशन साफ-सुथरा कैसे रख पाएंगे। यह पखवाड़ा 30 सितंबर तक मनाया जा रहा है। इसके तहत प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियां की जा रही है। जिसमें नामांकित अधिकारी, कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं ।

सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि रेलवे की कोशिशें स्टेशनों और ट्रेनों को चौबीस घंटे साफ-सुथरा रखने की है। रेल प्रबंधन यह कोशिशें करता है और सफल भी होता है लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बावजूव कमियां नजर आती है। जैसे कि डस्टबिन के अलावा कचरा ट्रेनों के अंदर कोच में फेंक दिया जाता है शौचालय के फ्लश नहीं चलाए जाते हैं। नलों की टोटियां खुली छोड़ दी जाती है, पानी फैलता है। यात्री ट्रेनों के अंदर और स्टेशनों पर खुद लिए साफ-सुथरा माहौल बना सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84fwya
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो